चीन का बड़ा सैटेलाइट लॉन्च (Satellite Lauch) हुआ फेल

0
124
चीन china's satellite launch fails
चीन china's satellite launch fails
अंतरिक्ष में सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहे चीन को लगा बड़ा झटका। जल्दबाज़ी के साथ लॉन्च किया गया चीन का सैटेलाइट अपने लक्ष्य तक पहुँचने में हुआ फ़ेल और बीच आसमान में ही हो गया क्रैश

 

बीजिंग: चीन का बड़ा सैटेलाइट लॉन्च (Satellite Lauch) हुआ फेल,अंतरिक्ष का सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहे चीन को बड़ा झटका लगा। आधी-अधूरी तैयारियों के साथ लॉन्च किया गया चीन का सैटेलाइट अपने लक्ष्य तक पहुंचने में फेल रहा और बीच आसमान में ही भटककर क्रैश हो गया। चीन की स्पेस एजेंसियां इस मिशन के फेल होने के कारणों की जांच कर रही हैं। बता दें कि चीन को वैज्ञानिक खोज से ज्यादा चिंता जल्दी से जल्दी आगे निकलने और दुनिया के देशों के बीच रौब जमाने की रही है इसलिए उसके कई स्पेस मिशन लगातार फेल हो रहे हैं।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स इसे लेकर एक खबर प्रकाशित की है जिसमें कहा गया कि चीन का ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट जिलिन-एक गोफेन 02-सी पूर्व निर्धारित कक्षा तक पहुंचने में फेल रहा। 

इसे गोबी मरुस्थल में बने Jiuquan सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से स्थानीय समय के मुताबिक 1 बजकर 2 मिनट पर लॉन्च किया गया था। इस सैटेलाइट को Kuaizhou-1a सॉलिड रॉकेट से लॉन्च किया गया था। लॉन्च सेंटर ने कहा कि लॉन्च होते ही सैटेलाइट की गतिविधियां असामान्य हो गई थी और मिशन फेल हो गया। विशेषज्ञों ने कहा कि सैटेलाइट अंतरिक्ष में भटक गया और क्रैश हो गया। दुनिया भर के सैटलाइट लॉन्च पर नज़र रखने वाली वेबसाइट स्पेसन्यूज डॉट कॉम के मुताबिक Jilin-1 Gaofen 02C सैटेलाइट कथित रूप से हाई रेजॉल्यूशन कैमरों से लैस था। स्पेसन्यूज डॉट कॉम के मुताबिक 2020 में चीन के 26 लॉन्च में ये चौथी नाकामयाबी है।

यह भी पढ़ें : चीन की विस्तारवादी सोच सत्तर साल पुरानी 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here