राज्यसभा से सस्पेंड 8 सांसदों ने रखी 3 मांगे, जानिए क्या मांगे है

0
93
Rajya Sabha
सांसद

नई दिल्ली। Rajya Sabha  से सस्पेंड किए जाने के विरोध में जो विपक्ष के 8 सांसद धरने पर बैठे थे उन्होंने अपना प्रदर्शन खत्म कर दिया है। ये 8 सांसद निलंबित होने के बाद कल से ही संसद परिसर में धरने पर बैठे थे। इसमें आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन शामिल थे। बता दें कि आज सुबह राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण इन 8 सांसदों से मिलने भी पहुंचे थे. वह इन सब के लिए चाय-नाश्ता भी लेकर गए थे।

बता दें कि राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन के साथ-साथ राजीव सातव,सैयद नासिर हुसैन, रिपुन बोरा, डोला सेन, के के के रागेश और एलाराम करीम को राज्यसभा में हंगामे के लिए एक हफ्ते को सस्पेंड कर दिया था।

विपक्ष के बहिष्कार का हिस्सा बनेंगे 8 सांसद

फिलहाल इन 8 सासंदों ने अपना धरना तो खत्म कर दिया है, लेकिन ये लोग विपक्षी नेताओं के साथ मानसून सत्र का बहिष्कार जारी रखेंगे। विपक्ष की तरफ से तीन मांग रखी गई हैं। कहा गया है कि खेती बिलों से संबंधित तीन मांग अगर पूरी नहीं होती तो वे राज्यसभा की कार्यवाही का बहिष्कार जारी रखेंगे।

ये 3 मांगे – 

  • अगर कोई प्राइवेट प्लेयर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के नीचे फसल बेचता है तो उसको कानूनी सजा होनी चाहिए.
  • MSP को सीटू फार्मूला ऑफ स्वामीनाथन कमेटी के रूल के हिसाब के फिक्स करना चाहिए.
  • प्राइवेट एजेंसी के साथ-साथ स्टेट एजेंसी/FCI के लिए भी अनिवार्य होना चाहिए कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से नीचे नहीं खरीद सकते.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here