31.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

फेसबुक में नया फंक्शन अब दुसरो का फर्जी अकाउंट भी कर सकेंगे बंद 

Must read

भोपाल, Fake Facebook Account : फेसबुक पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों से ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जब तक संबंधितों को अकाउंट के फर्जी बनने की जानकारी मिलती है, तब तक साइबर अपराधी ठगी की वारदात को अंजाम दे चुके होते हैं। अब साइबर पुलिस ने फेसबुक पर फर्जी अकाउंट को बंद (ब्लॉक) करने के लिए लोगों को प्रशिक्षित करने की रणनीति बनाई है। पोस्टर के माध्यम से बताया गया है कि स्वयं का फेसबुक अकाउंट फर्जी बनने के साथ किसी परिचित के फर्जी अकाउंट को भी फेसबुक की सेटिंग में बदलाव कर ब्लॉक करवा सकते हैं। यह पोस्टर इंटरनेट मीडिया सहित अन्य माध्यमों से लोगों तक पहुंचाने की तैयारी है। फर्जी अकाउंट की जानकारी फेसबुक तक पहुंचाने की प्रक्रिया को तकनीकी भाषा में रिपोर्ट करना कहा गया है।

फर्जी प्रोफाइल को रिपोर्ट करने के लिए अपने फेसबुक एप या वेब ब्राउजर में स्वयं का फेसबुक लॉगिन करें। यहां फर्जी बनी प्रोफाइल को ओपन करें। इसमें एड फ्रेंड के पास तीन डॉट वाले ऑप्शन को क्लिक करें। इसमें फाइंड सपोर्ट या रिपोर्ट प्रोफाइल को क्लिक करें। इसमें तीन प्रकार से फर्जी फेसबुक प्रोफाइल को रिपोर्ट किया जा सकता है। पहला – यदि फर्जी बनी फेसबुक प्रोफाइल स्वयं की है। दूसरा – फर्जी प्रोफाइल आपके किसी ऐसे मित्र की है जो आपसे फेसबुक पर जुड़ा हो। तीसरा – फर्जी प्रोफाइल आपके फेसबुक फ्रेंड की न हो।

यदि आपकी प्रोफाइल फर्जी बनाई हो तो फाइंड सपोर्ट या रिपोर्ट प्रोफाइल में प्रिटेंडिंग टू बी समवन ऑप्शन को क्लिक करें। यहां मी को सिलेक्ट कर रिपोर्ट कर सकते हैं। दोस्त की हो तो ए फ्रेंड और फेसबुक फ्रेंड नहीं हो तो फेक अकाउंट पर क्लिक करें और सबमिट कर दें। फर्जी अकाउंट को रिपोर्ट करने के लिए संबंधित का फेसबुक खोलना होगा। यह रिपोर्ट फेसबुक के पास चली जाएगी। बाद में वहां से इसके सत्यापन की सामान्य प्रक्रिया होती है और फर्जी अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा।

 

 

 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!