30.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

1 जुलाई से फुल अनलॉक का पहला चरण शुरू, मिल सकती है ये सारी छूट

Must read

भोपाल। प्रदेश में जुलाई से फुल अनलॉक का पहला चरण शुरू होगा मल्टीप्लेक्स और मनोरंजन स्थल भी खुल सकते हैं, लेकिन प्रवेश के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा। धर्मस्थल, शादी, अंतिम संस्कार, मॉल और अन्य जगहों पर संख्या का दायरा बढ़ाया जा सकता है उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने अगस्त से कॉलेज खोलने के भी संकेत दिए हैं। हालांकि अनलॉक को लेकर अंतिम निर्णय सीएम शिवराज सिंह चौहान की मुहर के बाद ही होगा।

दरअसल, प्रदेश में कोरोना संक्रमण लगातार कम हो रहा है। इसी के चलते रविवार का कोरोना कर्फ्यू अधिकतर जिलों में खत्म कर दिया है। अब जुलाई से अनलॉक का नया फेस शुरू होगा। मंत्रियों के समूह ने प्रारंभिक रूप से इसके ड्राफ्ट पर मंथन किया। इसे अगले हफ्ते सीएम के सामने रखा जाएगा।

उधर, अभी तक संक्रमण लगातार कम हो रहा है, लेकिन 30 जून तक के संक्रमण के आंकड़ों का अध्ययन किया जाएगा। मुख्यमंत्री के स्तर पर ही समीक्षा के बाद अनलॉक के अगले फेस पर छूट का निर्णय होगा। यदि संक्रमण इसी तरह कम होता रहा तो ज्यादातर छूट मिलेगी। यदि संक्रमण बढ़ा तो बंदिशें बरकरार रह सकती हैं। सीएम 29 व 30 जून को समीक्षा के बाद अंतिम फैसला करेंगे ।

शर्त के साथ खुल सकते हैं कोचिंग इंस्टिट्यूट

– फुल अनलॉक के नए फेस में वैक्सीन सर्टिफिकेट जरूरी होगा। मल्टीप्लेवस सिनेमाघर खोले जाएंगे। कोचिंग इंस्टिट्यूट और ऐसे अन्य संस्थान भी । जुलाई से सशर्त खोले जा सकते हैं।

– अभी धर्मस्थल, शादी, अंतिम संस्कार, मॉल और अन्य जगहों पर संख्या का बंधन हैं। अगले चरण में इसमें ठील दी जाएगी। वैक्सीन सर्टिफिकेट के आधार पर संख्या को बढ़ाया जा सकता है।

– राजनीतिक सभा, बड़े धार्मिक आयोजन और अन्य सार्वजनिक आयोजनों पर प्रतिबंध रहेगा, लेकिन सर्टिफिकेट के साथ कुछ संख्या तय की जा सकती।

कॉलेज के लिए जरूरी होगा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा, कोविड गाइडलाइन के पालन के साथ कॉलेज खुल सकते हैं। इस संबंध में कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा। अंतिम निर्णय सीएम करेंगे। वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही कॉलेज में प्रवेश मिलेगा। शुरुआत में 50 फीसदी स्टाफ आएगा। सब कुछ सामान्य रहा तो अगस्त से सभी कॉलेज खोल दिए जाएंगे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!