नई दिल्ली। अगर आप भी देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के ग्राहक है तो आपके लिए बहुत जरूरी खबर है, एसबीआई ने अपने खातेदारों को अलर्ट करते हुए एक मैसेज जारी किया है। दरअसल ऑनलाइन ठगी के मामले आए दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। ठग कई तरह से लोगों को अपना शिकार बनाकर ठगी को अंजाम दे रहे हैं। वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समय-समय पर अलर्ट जारी करते हुए अपने ग्राहकों को इन फ्रॉड से सावधान रहने की सलाह देता है। इसी कड़ी में बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए फिर एक अलर्ट जारी किया है। बैंक ने ट्वीट करते हुए ग्राहकों को फेक कस्टमर केयर नंबर से सावधान रहने की सलाह दी है।
देशके सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने ग्राहकों को चेताते हुए एक ट्वीट जारी किया है। जिसमें बैंक ने फर्जी कस्टमर नंबर से सावधान रहने की सलाह दी है। बैंक ने कहा कि ग्राहक फर्जी कस्टमर नंबर पर संपर्क न करें सही कस्टमर नंबर के लिए एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट जरूर चेक करें। इसके साथ ही बैंक ने एक वीडियों भी शेयर किया है।जिसमें बताया गया है कि एक व्यक्ति गलती से फर्जी कस्टमर नंबर पर कॉल करता है और ठगी का शिकार हो जाता है वहीं ठग उस व्यक्ति से सारी जानकारी ले लेते हैं। वहीं वीडियो के अंत में बैंक ने इस तरह के फ्रॉर्ड से सावधान रहने को कहा है। इसके साथ ही बैंक ने इस तरह की ठगी होने पर इसकी शिकायत report.phising@sbi.co.in पर या फिर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करके करने को कहा है।
ध्यान दे अगर इस तरह के मैसेज या कॉल आपके पास भी आ रहे हैं तो इनसे सावधान रहें और इस तरह के फ्रॉड के चक्कर में ना फंसे। इस तरह की ठगी से किस तरह से बचा चा सकता है। आपको बता दें कि एसबीआई अपने यूजर्स को बेफिजूल के मैसेज नहीं करता या ही फैक नंबर से कॉल करता है। एसबीआई द्वारा कई बार बताया गया है कि इस तरह के मैसेज या कॉल आने पर क्या करना चाहिए। एसबीआई कहता है। कि अगर आपके पास भी बैंक के अलावा कोई भी ऐसे मैसेज आ रहे है।
तो उनपर ध्यान ना दें और हो सके तो बैंक में तुरंत संपर्क करें। वहीं इस तरह के मैसेज या कॉल आने पर सबीआई, आरबीआई, सरकारी दफ्तर या केवाईसी अधिकारी से तुरंत संपर्क करें। अगर आपके पास कोई मैसेज के जरिए लिंक आ रही है।तो भूलकर भी उसपर क्लिक ना करें इससे आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है।