28.8 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला,दो हफ्ते तक बढ़ा लॉकडाउन

Must read

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन 18 अक्टूबर सुबह पांच बजे तक बढ़ा दिया है। प्रदेश में इसकी अवधि चार अक्तूबर को सुबह पांच बजे खत्म हो रही थी। आवासीय विश्वविद्यालयों में अभी भौतिक रूप से कक्षाएं शुरू नहीं होंगी। सरकार ने अगले आदेश तक ऑनलाइन ही कक्षाएं चलाने का निर्णय लिया है। रविवार शाम महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत यह ताजा आदेश मुख्य सचिव विजय वर्धन की तरफ से जारी किया गया है। तीन अक्तूबर दोपहर मुख्य सचिव की तरफ से आवासीय विश्वविद्यालयों में कोविड मानकों का पालन करते हुए भौतिक रूप से कक्षाएं चलाने की अनुमति दे दी गई थी लेकिन सरकार ने साढ़े तीन घंटे में ही नए आदेश जारी करते हुए पुरानी व्यवस्था बनाए रखने का नया पत्र जारी कर दिया।

संशोधित आदेश में कहा गया है कि आवासीय विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों की भौतिक कक्षाएं शुरू करने के लिए जल्द समीक्षा बैठक बुलाई जाएगी। उसके बाद बताया जाएगा कि कब से विद्यार्थियों को परिसर में पढ़ाई के लिए बुलाना है। तब तक विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों, शिक्षकों व आउटसोर्सिंग सहित पूरे स्टाफ का सौ फीसदी कोरोना रोधी टीकाकरण सुनिश्चित करें। इसकी रिपोर्ट उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा व चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशालय को समय-समय पर उपलब्ध कराई जाए।
आईटीआई को सौ फीसदी क्षमता के साथ विद्यार्थियों के लिए खोला जा सकेगा। प्रबंधन को कोविड मानकों का पूरी तरह पालन करना होगा। सरकार ने 31 दिसंबर तक आने वाले त्योहारों को लेकर भी चेताया है। मुख्य सचिव ने कहा कि त्योहार में लापरवाही बरतने से महामारी पांव पसारती है। इसलिए नवरात्रि, दशहरा, दिवाली, मिलाद उल नवी, ईद-ए-मिलाद, करवा चौथ, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा, श्री गुरु नानक देव जी जयंती, क्रिसमस व नववर्ष समारोहों के दौरान, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारों व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कोविड मानकों का सख्ती से पालन करना होगा। मुख्य सचिव ने सभी जिलों के डीसी व एसपी को लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने को कहा है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!