29.1 C
Bhopal
Saturday, September 21, 2024

MP बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा को लेकर अभिभावकों ने की ये बड़ी मांग

Must read

भोपाल। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण शासन के निर्देश पर तकनीकी कालेजों में आनलाइन परीक्षाएं ली जाएंगी। इसके लिए जल्द ही समय-सारिणी जारी की जाएगी। वहीं स्कूलों में आफलाइन परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। अभी हाल में सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक की छमाही परीक्षाएं आफलाइन ली गई। साथ ही सीबीएसई स्कूलों में इस साल से दसवीं व बारहवीं की दो वार्षिक परीक्षाएं भी आफलाइन ली जा रही हैं। जबकि कुछ स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का समुचित पालन नहीं किया जा रहा है।

 

हालांकि अभी प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में कक्षाएं 50 फीसद क्षमता के साथ लगेंगी, यानि सप्ताह में अब बच्चे को तीन दिन स्कूल जाना होगा। साथ ही स्कूल प्रबंधन को आनलाइन क्लास शुरू करनी होगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने 20 महीने बाद कोरोना के मामले कम होने के बाद पहली से बारहवीं तक स्कूलों को पूरी क्षमता के साथ खोलने के आदेश दिए थे। स्कूलों की आनलाइन क्लास बंद कर दी गई थी। इसका अभिभावक विरोध कर रहे थे। लेकिन छह दिन बाद ही उसे अपना यह आदेश वापस लेना पड़ा था। लेकिन परीक्षाएं आफलाइन ली जा रही हैं। इसे लेकर अभिभावकों में नाराजगी है। उनकी मांग है कि स्कूल संचालक आनलाइन कक्षाएं लगाना शुरू कर रहे हैं, तो परीक्षाएं भी उन्हें आनलाइन लेनी चाहिए। स्कूल संचालक आफलाइन परीक्षा कराने से पहले अभिभावकों से पूरे साल की फीस जमा करवा रहे हैं। बच्चों के नाम भी आनलाइन कक्षा से नाम कटवा रहे हैं।

 

 

 

कोरोना काल के संक्रमण के बाद बीती जुलाई से 11वीं-12वीं कक्षा से स्कूलों के खोलने की शुरुआत की गई थी। इसके बाद बीते अगस्त में छठवीं तक स्कूलों में कक्षाएं शुरू की गई। 19 सितंबर से पहली से 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूलों को खोलने के आदेश जारी हुए। 17 नवंबर को मुख्यमंत्री शिवराज ने शैक्षणिक संस्थाओं को सौ फीसद क्षमता के साथ खोलने के निर्देश दिए थे। साथ ही आनलाइन क्लास को पूरी तरह बंद कर दिया गया था। सीएम के निर्देश पर पिछले सप्ताह विभाग ने पूरी क्षमता के साथ स्कूलों को खोलने के आदेश दिए। अब फिर से 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूलों को खोलने के निर्देश दिए है। हु

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!