27.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

नए साल में मिलेगा बड़ा गिफ्ट,इन शहरों में सबसे पहले शुरू होगी 5G 

Must read

नई दिल्ली। 5G का इंतजार 2022 में खत्म हो सकता है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की ओर से इस संबंध में एक सूचना जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि 2022 में 13 शहरों में 5G इंटरनेट की शुरुआत हो जाएगी। यह खबर 5जी की राह देख रहे लोगों के लिए नए साल पर बड़े गिफ्ट के रूप में आई है। चलिए जानते हैं कौन से हैं वो 13 शहर जहां इसकी शुरुआत होगी।

 

 

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, 224 करोड़ रुपये की लागत वाला यह प्रोजेक्ट 31 दिसंबर, 2021 तक पूरा हो जाएगा।अभी गुरुग्राम (Gurugram), बैंगलुरु (Bangluru), कोलकाता (Kolkata), मुंबई (Mumbai), चंडीगढ़ (Chandigarh), दिल्ली (Delhi), जामनगर (Jamnagar), अहमदाबाद (Ahmedabad), चेन्नई (Chennai), हैदराबाद (Hyderabad), लखनऊ (Lucknow), पुणे (Pune) और गांधीनगर (Gandhi Nagar) में 5जी टेस्टिंग (5G Testing) स्पॉट बनाया गया है। ऐसे में इन शहरों (City) में 2022 में सबसे पहले 5G की शुरुआत हो जाएगी। बता दें कि इन शहरों पहले से ही रिलायंस जियो (Reliance Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) अपने 5जी नेटवर्क का ट्रायल कर रहे हैं।

 

 

बात दे देश में 5जी के लिए 2018 से काम शुरू हुआ था। इस प्रोजेक्ट के लिए 8 एजेंसियों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को लेकर TRAI से सिफारिशें मांगने के लिए संपर्क किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 5जी के नए स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च-अप्रैल 2022 में होगी। इसके बाद ही 5जी सर्विस को लोगों के लिए लॉन्च किया जाएगा।

 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!