28.8 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

WHO ने कोरोना महामारी पर दिए ये बड़े संकेत,कब खत्म होगा कोरोना जानिए

Must read

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मानना है कि यूरोप में कोरोना महामारी का अंत करीब हो सकता है। WHO की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामारी अपने तीसरे साल में हैं और अब तक के इसके व्यवहार पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट बता रहे हैं कि महामारी का अंत करीब है। अधिकांश देशों में कोरोना की नई लहर अपने पीक पर पहुंच चुकी है और जल्द ही केस घटना शुरू हो जाएंगे। हालांकि रिपोर्ट में भारत समेत अन्य देशों का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि यहां केस बढ़ सकते हैं लेकिन पुख्ता संकेत हैं कि साल 2022 कोरोना महामारी का आखिरी साल होगा।

 

WHO प्रमुख का भविष्यवाणी होगी सच

 

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने पिछले साल 30 दिसंबर को कहा था, ‘हम इस महामारी के तीसरे वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, मुझे विश्वास है कि यह वह वर्ष होगा जब हम इसे समाप्त करेंगे। इसके लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना होगा। लगभग एक महीने बाद, ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी भविष्यवाणी सच होती जा रही है। हालांकि आशंका यह भी जताई जा रही है कि कोरोना के खत्म होनेन से पहले दुनिया की अधिकांश आबादी संक्रमित हो चुकी होगी।

 

WHO यूरोप के निदेशक हैंस क्लूज के अनुसार, ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण महामारी की एक और लहर आई और संभवतः महाद्वीप में यह भी जल्द समाप्त हो जाएगी। क्लूज ने हाल ही में एक साक्षात्कार में एएफपी को बताया यह प्रशंसनीय है कि यह क्षेत्र एक तरह की महामारी के अंत की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि नया संस्करण मार्च तक 60% यूरोपीय लोगों को संक्रमित कर सकता है।

 

ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कहीं अधिक संक्रामक है फिर भी यह वैक्सीन लगवा चुके लोगों पर उतना असर नहीं डाल पा रहा है। इसे देखते हुए अधिकांश लोगों का मानना है कि महामारी मौसमी फ्लू जैसी अधिक नहीं रह जाएगी। क्लूज ने कहा हम अनुमान लगाते हैं कि साल के अंत में सीओवीआईडी ​​​​-19 पूरी तरह शांत जाएगा’

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!