31.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

पेट्रोल-डीजल के बाद एक और झटका, पीएनजी और सीएनजी के भाव भी बढ़े

Must read

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल के बाद अब पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के दाम भी बढ़ गए हैं। आईजीएल ने आज इन कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की। आईजीएल ने बताया है कि पीएनजी की कीमत में 1 रुपए प्रति एससीएम (मूल्य वृद्धि) की बढ़ोतरी की गई है, वहीं दूसरी ओर सीएनजी की कीमत में 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी गैस की बढ़ती कीमत के चलते की गई है। नई कीमतें 24 मार्च से लागू होंगी। गौरतलब है कि रूस यूक्रेन संकट के कारण तेल के साथ-साथ अन्य ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। पीएनजी की कीमतों से पहले सीएनजी, एलपीजी और पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी तेजी देखी गई है। ईंधन की कीमतों में यह बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में उछाल के कारण हो रही है।

 

 

गौरतलब है कि भारत अपनी ईंधन जरूरतों का एक बड़ा हिस्सा आयात के जरिए पूरा करता है। आईजीएल ने आज दिल्ली में अपने ग्राहकों को SMS के जरिए कीमतों में 1 रुपए प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की जानकारी दी है। आज की बढ़ोतरी के साथ ही गौतमबुद्धनगर में पीएनजी के दाम 35.86 रुपए प्रति एससीएम हो गए हैं। वहीं, गाजियाबाद में पीएनजी की दरें भी उसी स्तर पर पहुंच गई हैं। वहीं, दिल्ली में भाव 36.61 रुपए प्रति एससीएम पर पहुंच गए हैं। इससे पहले जनवरी में पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। जनवरी में कंपनी ने कीमतों में 50 पैसे प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की थी। कंपनी ने इसकी वजह बढ़ती लागत को बताया है।

 

 

पीएनजी की कीमतों में तेजी से एलपीजी और पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पहले ही वृद्धि देखी जा चुकी है। मार्च महीने में 4 महीने से अधिक समय के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव हुआ है। पिछले दो दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। इस दौरान पेट्रोल 1.5 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं, थोक भाव में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर समेत तमाम महानगरों में सीएनजी की कीमतों में इजाफा हुआ है। 8 मार्च को ही राजधानी में सीएनजी 50 पैसे महंगा हो गया, जबकि एनसीआर में सीएनजी की कीमतों में 1 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही घरेलू रसोई गैस सिलेंडर में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में घरेलू सिलेंडर की कीमत बढ़कर 950 रुपये के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं, देश के कुछ हिस्सों में तो कीमतें 1000 रुपये को भी पार कर गई हैं।

 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!