24.2 C
Bhopal
Saturday, September 21, 2024

थाने में अचानक लगी आग, दमकल कर्मी हुआ घायल

Must read

ग्वालियर। ग्वालियर के मुरार थाना परिसर में शनिवार सुबह अचानक आग लग गई। रहस्यमय हालात में लगी आग ने कुछ ही देर में कबाड़ की तरह खड़े कंडम वाहनों को अपनी चपेट में ले लिया। वर्षों से परिसर में खड़े 4 चार पहिया वाहन, 4 दोपहिया वाहन आग में बुरी जलने लगे। एकाएक आग भड़कने से थाना सहित आसपास रहने वाले लोगों में दहशत फैल गई। थाना बीच बाजार में होने से तत्काल दमकल अमले को फोन किया गया। आग की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची तीन दमकल गाड़ी पानी फायर कर आग पर दमकल कर्मियों ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया लेकिन आग बुझाने के दौरान एक दमकल कर्मी घायल हो गया जिसको मुरार अस्पताल पहुंचाकर इलाज कराया गया।

दमकल अधिकारी विवेक दीक्षित ने बताया कि शनिवार सुबह कंट्रोल रुम से सूचना मिली थी कि मुरार थाना के सामने पुराने टीआई क्वार्टर में जब्त किए गए दो व चार पहिया वाहन रखे है उसमें आग लग गई है। आग की सूचना मिलते ही तत्काल एक दमकल गाड़ी मुरार सब फायर स्टेशन से मौके पर पहुंचाई गई, लेकिन आग की लपटे आसमान छूती देख व आसपास घनी बस्ती को देख तत्काल मौके पर दो दमकल गाड़ी आग बुझाने के लिए मौके पर भेजे गए।

दमकल कर्मियों ने लगातार डेढ़ घंटे तक पानी फायरिंग कर आग पर काबू पा लिया। इस आगजनी में 9 से अधिक दो पहिया वाहन आग में खाक हो गए। आग कैसे लगी इसकी जानकारी थाना पुलिस कर्मिर्यो भी नहीं है। हालांकि आगजनी में किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं है।आग को बुझाते समय दमकल दस्ते का कर्मचारी अजय कांडू घायल हो गया है। एक कार के ऊपर रखी कार में आग लगी थी। कार पूरी तरह पैक थी। अंदर वैक्यूम बन रहा था। जिस कारण कर्मचारी ने चढ़कर अपने हाथ से कांच फोड़ा और वह घायल हो गया। उसी दौरान कार से ब्लास्ट भी हुआ, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है। आग कैसे लगी रहस्य बरकरार

 

थाना परिसर में कबाड़ा खड़ी कारों में आग कैसे लगी यह रहस्य अभी तक बरकरार है। क्योंकि शॉर्ट सर्किट वहां हो नहीं सकता। ऐसे में आग किसी ने लगाई है। क्योंकि जलती चीज वहां फैंकी गई है। जिसके बाद कंडम वाहनों के टायरों व सूखी पत्तियों से आग भड़की है। मकान में लगी आग, गृहस्थी खाक शनिवार की सुबह जनकगंज क्षेत्र के मेहंदीवाली गली में रामप्रकाश कुशवाह की तीन मंजिला मकान है। सुबह रामप्रकाश मकान की निचली मंजिल में परिजनों के साथ बातचीत में व्यस्त थे। तभी मकान की दूसरी मंजिल से उठ रही आग की लपटों को देख परिजन व आसपास रहने वाले पड़ौसी घबरा कर घरों से बाहर निकले आए और आग की सूचना कंट्रोल रूम को दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची एक दमकल गाड़ी ने आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। इस आगजनी में गृहस्थी का सामान पूरी तरह से जलकर राख में बदल गया। पीडि़त रामप्रकाश ने इस आगजनी में तीन लाख रुपए का नुकसान व आग लगने का कारण शार्ट सर्किंट होना बताया है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!