26.3 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

सीएम शिवराज ने नगरीय निकाय चुनाव को लेकर कि ये बड़ी घोषणा

Must read

भोपाल। निकाय चुनावों से पहले शिवराज सरकार ने तैयरियां शुरू कर दी है। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समस्त नगरीय निकायों को 15वें वित्त आयोग की अनुशंसित 931 करोड़ 50 लाख रूपए की राशि जारी की है. सोमवार 18 अप्रैल को सिंगल क्लिक के माध्यम से जारी की गई। जिन निकायों को राशि जारी की गई उसनें दस लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों को 432 करोड़ 50 लाख और 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों को 499 करोड़ रूपए की राशि ट्रांसफर की गई है।

कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि मिलियन प्लस शहरों में पेयजल, स्वच्छता और सॉलिड वेस्ट के मैनेजमेंट के लिए भी 301 करोड़ रुपए का अनुदान दिया गया है। भोपाल, इंदौर,ग्वालियर, जबलपुर के मित्रों से मेरा आग्रह है कि इस राशि का बेहतर उपयोग करते हुए निश्चित समय सीमा में कार्यों को पूर्ण करें।

सीएम ने कहा हमारे जिन शहरों की आबादी दस लाख से कम है उनको भी दो अनुदान जारी किये गये हैं. पहले 500 करोड़ और अब 499 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है. इस राशि का उपयोग निकाय विभिन्न विकास कार्यों एवं पेयजल तथा सॉलिड मैनेजमेंट आदि के लिए कर सकता है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि मिलियन प्लस शहर वायु गुणवत्ता सुधार संबंधी कार्य के लिये 131 करोड़ 50 लाख रुपए और पेयजल, सीवरेज एवं स्वच्छता संबंधी कार्यों में 301 करोड़ रुपए खर्च कर सकेंगे। इसी तरह नॉन मिलियन शहर 199 करोड़ 60 लाख रुपए स्थानीय विकास के कार्य और 299 करोड़ 40 लाख रुपए स्वच्छता, सीवरेज, पेयजल, जल संरक्षण संबंधित आदि कार्य में व्यय करेंगे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!