23.1 C
Bhopal
Saturday, September 21, 2024

रिटायर्ड सूबेदार से चिटफंड कंपनी ने हड़पे 7 लाख, आधा दर्जन पर मुकदमा दर्ज

Must read

ग्वालियर। ग्वालियर के महाराज पुरा थाना पुलिस ने एक रिटायर्ड सूबेदार के साथ सात लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। इंदौर बेस्ड कैपिटल एम फाइनेंशियल एडवाइजरी प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के लोगों ने एक साल में 4 गुना मुनाफा देने का झांसा देकर रिटायर्ड सूबेदार नंदलाल कुशवाह के साथ ठगी की इस वारदात को अंजाम दिया है ।इसमें एक महिला सहित छह लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों में सगे भाई बहन भी हैं। तय समय पर जब सूबेदार को अपने पैसे नहीं मिले तब उसने इन लोगों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। लेकिन उसे पैसे नहीं दिए गए। इसके बाद सूबेदार को अपने साथ हुई ठगी का अहसास हुआ और उसने पुलिस में इन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया। ठग गैंग के सरगना भाई बहन है। जब निवेश के बाद सूबेदार हो मुनाफा नहीं मिला तो रिटायर्ड कर्मचारी को शक हुआ और इंदौर जाकर पता किया तो जालसाजों ने उनसे पैसा हड़पा उसे कंपनी की फीस बताया। तब ठगी की शिकायत रिटायर्ड सूबेदार ने सेबी और पुलिस से की।

 

 

वही पुलिस ने आरोपियों खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।दरअसल महाराजपुरा थाना क्षेत्र के वायु नगर निवासी रिटायर्ड सूबेदार नंदलाल कुशवाह ने सेना से रिटायर्ड होने के बाद शेयर बाजार में निवेश करने का प्लान बनाया था। इसलिए कंपनी उनका में डीमैट एकाउंट खोला गया। 40 हजार रुपए से निवेश की शुरुआत की। इंदौर की कैपीटलऐम फाइनेंशियल एडवाइजरी कंपनी से सरगना अभिजीत बाजपेयी के इशारे पर उसकी बहन शीतल फौजदार ललित शिवहरे ओमकार सोनी, राधेश्याम नागर और पंकज अग्रवाल खुद को शेयर एनालिस्ट बताकर फोन करने लगे। दोनों ठगो कहते थे कि कंपनी शेयर निवेश में सलाह के साथ साथ निवेश भी करती है कंपनी में 7 लाख रुपए जमा करने पर साल भर में 25 लाख रुपए कमाकर देगी।

 

इसके साथ ही ठगो ने बताया कि शेयर कारोबार के साथ-साथ सेबी से रजिस्टर्ड है। उनकी बातों पर भरोसा कर उन्होंने 13 बार में 20 लाख 26 हजार 721 रुपए कंपनी और एंजिल ब्रोकिंग के खाते में जमा कराया लेकिन उनको मुनाफा नहीं मिला जब शक हुआ तो बेटे के साथ इंदौर में इन्वेस्टमेंट कराने वालों के ऑफिस गए और पैसों की जानकारी मांगी तो ठगो ने जवाब दिया कंपनी में उनका कोई निवेश नहीं है जो पैसा दिया है वह तो एडवाइजरी की फीस है। ठगी का एहसास होने पर जब इसकी शिकायत सेबी और पुलिस से की तो ठगो ने 13 लाख 7 हजार 560 रुपए उन्हें लौटा दिए। लेकिन 7 लाख 20 हजार 161 रुपए हड़प गए और वापस नहीं दिए। फिलहाल पुलिस ने रिटायर्ड सूबेदार की शिकायत पर बहन भाई सहित 6 लोगों के खिलाफ ठगी का मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!