30.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

समय से पहले सफेद हो गए बाल, तो जरूर अपनाएं ये नुस्खा

Must read

हैल्थ। अनियमित दिनचर्या और खानपान में पोषक तत्वों की कमी के कारण आजकल कम उम्र में ही अधिकांश लोगों का बाल सफेद हो जाते हैं। यदि आपके बाल भी पोषक तत्वों की कमी के कारण सफेद हो गए हैं तो आप इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाकर बालों की सफेदी को रोक सकते हैं, जानें क्या है घर पर ही तैयार किए जाने वाले ये आयुर्वेदिक नुस्खे।

 

बालों के लिए फायदेमंद को आंवले का ये नुस्खा

एक चम्मच भर आंवला चूर्ण दो घूंट पानी में मिलाकर सोते समय आखिरी में लें। ऐसा करने से असमय बाल सफेद होने और चेहरे की कान्ति नष्ट होना बंद हो जाएगा। इसके अलावा आंवला चूर्ण का लेप पानी के साथ पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से भी बाल सफेद होना बंद हो जाता है। इस पेस्ट को लगाने के बाद 15 से 20 मिनट बाद धो लेना चाहिए। इस पेस्ट को सप्ताह में दो बार तीन माह तक लगाना चाहिए।

 

करीब 25 ग्राम सूखे आंवले के को मोटा-मोटा कूटकर 250 ग्राम पानी में रात को भिगो दें। सुबह फूले हुए आंवले को कड़े हाथ से मसलकर सारा जल पतले स्वच्छ कपड़े से छान लें। अब इस निथरे हुए जल को केशों की जड़ों में हल्के-हल्के अच्छी तरह मलते रहें। 10 से 20 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो डालें। रूखे बालों को सप्ताह में एक बार और चिकने बालों को सप्ताह में दो बार धोना चाहिए। विशेष परिस्थिति में बालों को रोज भी धोया जा सकता हैृ

 

पर ऐसे तैयार करें आंवला तेल

 

आंवला तेल बनाने की पहले हरे आंवले को कुचलकर या कद्दूकस करके साफ कपड़े में निचोड़कर ५०० ग्राम रस निकाले।

 

किसी लोहे की कड़ाही में 500 ग्राम आंवले का रस डालकर उसमें 500 ग्राम साफ किया हुआ काले तिल का तेल मिला लें

 

अब इस बर्तन को मन्द मन्द आग पर रखकर गर्म करें। पकते पकते जब आंवले का रस का जलीय अंश वाष्प बनकर उड़ जाए।

 

जब पानी पूरी तरह से वाष्पित हो जाए तो बर्तन को आग से नीचे उतारकर ठंडा कर लें।

 

ठंडा हो जाने पर इस तेल को साफ सफेद महीन कपड़े या फिल्टर बेग की सहायता से छान लें। अब इस तेल को रोज बालों में लगाने से सफेद बालों की मुक्ति मिल जाती है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!