22 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

तीन परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच हुई NEET की परीक्षा, इतने परीक्षार्थी हुए शामिल

Must read

राजगढ़। चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए रविवार को राजगढ़ जिले के तीन परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एक हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों ने नीट की परीक्षा दी। राजगढ़ जिले के छात्र 2021 तक नीट एक्जाम के लिए भोपाल व अन्य जिलों की और रुख करते थे, लेकिन 2022 से ही नीट की परीक्षा राजगढ़ जिले में चयनित परीक्षा केंद्रों पर भी सम्पन्न होने लगी है। परीक्षा केंद्र के जिला प्रभारी अमित शाहा ने बताया कि, मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए रविवार को नीट-2023 परीक्षा जिला मुख्यालय में कड़ी सुरक्षा और सीसीटीवी की निगरानी में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। दूसरी बार राजगढ़ में आयोजित नीट परीक्षा को लेकर तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा के लिए चयनित तीनों केंद्रों के केंद्र अध्यक्षों, ऑब्जर्वर एवं निरीक्षकों को एक दिन पूर्व प्रशिक्षण देकर परीक्षा संबंधित सभी नियमों से अवगत कराया गया, एवं परीक्षा के दिन केंद्रों का दौरा कर परीक्षा संचालन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश भी प्रदान किए गए।

शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न कराने के लिए केंद्रों पर सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ पुलिस बल की भी तैनाती की गई थी। साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में तीन केंद्रों स्वामी विवेकानंद विद्यालय राजगढ़, केंद्रीय विद्यालय राजगढ़ एवं प्रोग्रेसिव हाइट्स ब्यावरा में परीक्षा संपन्न करवाई गई, तीनों केंद्रों में मिलाकर 1136 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 1117 उपस्थित हुए, इस तरह उपस्थिति 98 प्रतिशत रही। परीक्षा 2:00 बजे से 5:20 बजे तक थी , लेकिन नीट द्वारा परीक्षा जांच प्रक्रिया पूरी करने के लिए उम्मीदवारों को सुबह 11:00 बजे से ही केंद्रों पर आने को कहा गया था और हर उम्मीदवार की बायोमेट्रिक हाजरी बनाई गई, इसके बाद जांच पड़ताल कर परीक्षा कक्ष में प्रवेश कराया गया।

कुछ परीक्षा केंद्र-जैसे स्वामी विवेकानंद विद्यालय राजगढ़ में परीक्षार्थियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया, जांच प्रक्रिया के बाद परीक्षा कक्ष में जाने से पूर्व का समय परीक्षार्थियों की प्रतीक्षा समय के दौरान उन्हें हर प्रकार का सहयोग एवं सुविधा प्रदान की गई। उनके बैठने के लिए कुर्सियां, पीने के पानी की व्यवस्था, उनके दस्तावेजों में कोई कमी रह गई हो उन्हें पूरा कराने, फोटो चिपकाने, अंगूठे का निशान लगवाने के साथ-साथ उनका उत्साह एवं मनोबल बनाए रखने में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने पूर्ण सहयोग प्रदान किया। नीट परीक्षा प्रश्न पत्र में कुल 200 मल्टीपल चॉइस प्रश्न दिए गए थे। जिसमें 50 भौतिक, 50 रसायन , 50 बॉटनी एवं 50 जूलॉजी के प्रश्न थे। प्रत्येक विषय के प्रश्नों को दो सेक्शन ए और बी में विभाजित किया गया था। सभी परीक्षार्थी अपने जिले में ही केंद्र मिल जाने से काफी उत्साहित थे एवं इससे उनके मन में परीक्षा का भय भी कम हुआ है।

नीट परीक्षा में शामिल हुई ब्यावरा की आफिया ने कहा कि पिछले तीन बार उन्होंने नीट परीक्षा भोपाल में स्थित परीक्षा केंद्र पर दी थी, जिसमें उन्हें मानसिक व शारीरिक रूप से भी परेशानियों का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस वर्ष उन्होंने अपने गृह नगर ब्यावरा में स्थित परीक्षा केंद्र पर तनाव मुक्त होकर प्रश्नपत्र हल किया, इस बार उन्हें पूर्ण विश्वास है कि उनके अच्छे नंबर आएंगे और उनका एक अच्छे शासकीय मेडिकल कॉलेज में एडमिशन होगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!