26.1 C
Bhopal
Thursday, September 19, 2024

MP पुलिस कांस्टेबल की इतने पदों पर निकली भर्ती, देखिए पूरी डिटेल

Must read

भोपाल। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे एमपी के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, कर्मचारी चयन मंडल ने एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। भर्ती के लिए अभ्यर्थी 26 जून से आवेदन कर सकेंगे। वहीं आवेदन की अंतिम तारीख 10 जुलाई निर्धारित की गई है।

 

एमपी पुलिस में कांस्टेबल के कुल 7411 पदों पर सीधी भर्ती होगी। जिसमें 2646 पद विशेष सशस्त्र बल के लिए ये केवल पुरूष उम्मीदवारों के लिए, विशेष सशस्त्र बल छोड़कर 4444 पद, कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेट) के लिए 371 पद हैं। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 जून से शुरू की जाएगी। 10 जुलाई तक आवेदन भर सकेंगे। वहीं 15 जुलाई तक संशोधन का मौका रहेगा। 12 अगस्त से परीक्षा शुरू होगी।

 

शिवराज सरकार की घोषणानुसार एमपी पुलिस कांस्टेबल की इस नई भर्ती में फाइनल मेरिट लिस्ट में फिजिकल टेस्ट के अंक भी जोड़े जाएंगे। इस भर्ती के नियम पहले निकली एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती से अलग हैं। अभी तक जहां पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) महज क्वालिफाइंग होती है, वहीं इस नई भर्ती में पीईटी के मार्क्स मिलेंगे।

 

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के दो चरण होंगे, लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट। दोनों ही 100-100 नंबर के होंगे। दो घंटे की लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। कांस्टेबल जीडी पदों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। कांस्टेबल जीडी अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट में न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स लाने पर प्रथम चरण लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों के योग के आधार पर फाइनल सेलेक्शन होगा।

 

फिजिकल फिटनेस टेस्ट – कुल 100 मार्क्स का होगा। पुरुषों के लिए- गोला फेंक – 7.26 किग्रा और महिलाओं के लिए – गोला फेंक – 4 किग्रा। 800 मीटर की दौड़ के लिए एक अवसर और लंबी कूद और गोला फेंक के लिए तीन अवसर दिए जाएंगे। दौड़ के अंधिकतम अंक 40, लंबी कूद और गोला फेंक के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं।

 

कांस्टेबल जीडी के अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट में कम से कम 30 फीसदी अंकलाने होंगे। 30 अंक लाने पर ही उनके मार्क्स लिखित परीक्षा के अंकों के साथ जोड़े जाएंगे। वहीं कोरोना के चलते अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट दी गई है।

 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!