27.1 C
Bhopal
Thursday, September 19, 2024

SBI नए चेयरमैन के बने सीएस शेट्टी, जानिए कौन हैं सीएस शेट्टी

Must read

डेस्क। केंद्र सरकार ने चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा। वर्तमान में, शेट्टी एसबीआई के सबसे वरिष्ठ प्रबंध निदेशक (एमडी) हैं और वे 28 अगस्त को मौजूदा चेयरमैन दिनेश कुमार खारा की जगह लेंगे।

एसीसी से मिली मंजूरी
एक सरकारी आदेश के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने शेट्टी को एसबीआई के चेयरमैन के रूप में नियुक्त करने के वित्तीय सेवा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उनका कार्यकाल पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल के लिए होगा।

दिनेश कुमार खारा होंगे रिटायर
एसबीआई के वर्तमान चेयरमैन दिनेश कुमार खारा 28 अगस्त को रिटायर हो जाएंगे। वे उस दिन 63 वर्ष के हो जाएंगे, जो इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा है। इसके अलावा, सरकार ने राणा आशुतोष कुमार सिंह को एसबीआई के नए प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया है। सिंह, जो वर्तमान में उप प्रबंध निदेशक (डीएमडी) हैं, 30 जून, 2027 तक इस पद पर बने रहेंगे, जब वे सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करेंगे। एसबीआई में एक चेयरमैन और चार सहायक एमडी होते हैं। एक अन्य आदेश में कहा गया है कि सिंह को डीएमडी के पद से एमडी के पद पर पदोन्नत किया गया है।

कौन हैं चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी?
चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी ने एसबीआई के विभिन्न टास्क फोर्स और समितियों का नेतृत्व किया है। उन्होंने बैंक के खुदरा और डिजिटल बैंकिंग पोर्टफोलियो की देखभाल भी की है। कृषि में विज्ञान स्नातक और भारतीय बैंकर्स संस्थान के प्रमाणित एसोसिएट शेट्टी ने 1988 में एसबीआई के साथ एक परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।

शेट्टी को कॉर्पोरेट लोन, खुदरा, डिजिटल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग का समृद्ध अनुभव है। उनका जन्म 26 सितंबर, 1965 को एक तेलुगु परिवार में हुआ था और उन्होंने एसबीआई में विभिन्न स्तरों पर 35 वर्षों से अधिक समय तक सेवा की है। 29 जून, 2024 को वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो ने उन्हें एसबीआई के 27वें चेयरमैन के रूप में चुना, और वे अगस्त 2024 में दिनेश कुमार खारा का स्थान लेंगे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!