27.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

अब एयरहोस्टेज को ब्यूटिफुल दिखना जरुरी नहीं, इस देश ने लिया बड़ा फैसला

Must read

एविएशन इंडस्ट्री में आमतौर पर एयर होस्टेस का सुंदर और आकर्षक दिखना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके लिए उन्हें कपड़ों से लेकर हेयरस्टाइल, सेल्फ ग्रूमिंग और अन्य चीजों पर खास ध्यान देना होता है। इसी ग्रूमिंग का एक हिस्सा उनका लंबा दिखना भी है, जिसके लिए फ्लाइट अटेंडेंट्स को लंबे समय तक हाई हील्स पहनकर काम करना पड़ता है।

हम में से कई लोग अगर 2-4 घंटे भी ऊंची हील की चप्पल या जूते पहन लें, तो पैरों में दर्द होने लगता है। आपने अक्सर एयर होस्टेसेज़ या फीमेल क्रू मेंबर्स को हाई हील्स में ही देखा होगा। यह उनकी ड्यूटी का हिस्सा है, ताकि वे प्रेज़ेंटेबल दिखें। हालांकि, पड़ोसी देश चीन ने इस संदर्भ में एक बड़ा फैसला लिया है, जो फ्लाइट अटेंडेंट्स के लिए राहत भरा साबित हो सकता है।

ड्यूटी के लिए ज़रूरी नहीं ब्यूटी!

चीन के हुनान प्रांत की एविएशन कंपनी एयर ट्रैवेल ने यह फैसला लिया है कि अब फ्लाइट अटेंडेंट्स को हाई हील्स पहनने की ज़रूरत नहीं होगी। कंपनी ने अपने आधिकारिक WeChat अकाउंट पर यह घोषणा की कि फ्लाइट अटेंडेंट्स अब फ्लैट शूज़ पहन सकेंगी। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा है कि वे फ्लैट शूज़ की अनुमति देकर प्रोफेशनल इमेज और केबिन की सुरक्षा के साथ-साथ कर्मचारियों की सेहत का भी ध्यान रखना चाहते हैं।

कर्मचारियों की सेहत को दी प्राथमिकता

फ्लाइट अटेंडेंट्स को फ्लैट जूते-चप्पल पहनने की अनुमति देकर उनके काम के बोझ को कम किया गया है। अब वे बोर्डिंग और अन्य ड्यूटी के दौरान आरामदेह जूते-चप्पल पहन सकेंगी। इससे पहले एयर होस्टेसेज़ की तरफ से ड्यूटी पर हाई हील्स पहनने से पैरों में सूजन और निशान पड़ने की तस्वीरें साझा की गई थीं। अब इस घरेलू एविएशन कंपनी के फैसले के बाद सोशल मीडिया पर इसे व्यापक समर्थन मिल रहा है और लोग इस फैसले की सराहना कर रहे हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!