22 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

लहसुन सब्जी है या मसाला… हाईकोर्ट ने दिया ये फैसला, 9 साल से जारी थी कानून लड़ाई

Must read

इंदौर। मनुष्य को रोजाना जिंदगी में कुछ मिले न मिले, लेकिन उसको स्वादिष्ट भोजन चाहिए होता है। जिसको बनाने में कई तरह के मसाले का उपयोग होता है। वहीं खाने का स्वाद बढ़ाना हो या शरीर की कई बीमारियों को दूर करना हो। लहसुन हर चीज के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। हालांकि, वर्षों से इस बात पर बहस चल रही है कि लहसुन सब्जी है या मसाला। दरअसल, अब मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने इस बहस को खत्म करते हुए इसका जवाब दिया।

क्या है पूरा मामला?

यह बहस इस साल की नहीं बल्कि साल 2015 की है। दरअसल, साल 2015 में कुछ किसान संगठनों के आग्रह को देखते हुए लहसुन को सब्जी की श्रेणी में डाल दिया गया था। लेकिन बाद में कृषि विभाग ने इस आदेश को रद्द कर दिया और लहसुन को फिर से मसाले का दर्जा दे दिया। जिसके लिए कृषि विभाग ने तर्क दिया कि कृषि उपज मंडी समिति अधिनियम 1972 में लहसुन को मसाला बताया गया है। लेकिन किसान संगठनों को यह पसंद नहीं आया और साल 2017 में उन्होंने फिर से रिव्यू पिटीशन कोर्ट में यह मामला दायर किया। अब 9 साल बाद मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच ने इस पर अपना फैसला सुनाया है।

हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला… 

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच ने इस फैसले में 2015 के फैसले को बरकरार रखा और लहसुन को सब्जी घोषित किया। यानी अब लहसुन फिर से सब्जियों की सूची में आ गया है। जबकि, कृषि विभाग ने इसे मसालों की श्रेणी में रखा था। खैर, अब देखना यह है कि कृषि विभाग इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाता है या फिर इसे सब्जी मानकर मामले को सुलझाता है।

दरअसल, लहसुन एक मसाले के रूप में इस्तेमाल होता है, लेकिन यह कई लोग अपने भोजन में सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। खासकर जब आप लहसुन की कलियों को भूनकर या पकाकर खाते हैं, तो यह सब्जी की तरह भी लग सकता है। इसका उपयोग आमतौर पर स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है, इसलिए इसे मसाले के रूप में ही ज्यादा पहचाना जाता है। लहसुन को आमतौर पर पिसा हुआ, कुचला हुआ या बारीक काटा हुआ रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग तड़के, सॉस, चटनी, करी, और अन्य व्यंजनों में किया जाता है। लहसुन का तीखा और पयालदार स्वाद होता है, जो पकाने पर अधिक निखर जाता है और भोजन को एक खास पहचान देता है।

 

लहसुन को कभी-कभी सब्जी के रूप में भी पकाया जाता है। विशेषकर, जब लहसुन की कलियों को भूनकर या पकाकर सेवन किया जाता है, तो यह सब्जी के रूप में प्रयोग हो सकता है। कई व्यंजनों में लहसुन को एक मुख्य सामग्री के रूप में पकाया जाता है, जैसे कि लहसुन की सब्जी, लहसुन का चटनी या लहसुन के साथ भुने हुए सब्ज़ियाँ इसके साथ ही लहसुन में विटामिन C, B6, और कुछ खनिज जैसे सेलेनियम और कैल्शियम होते हैं। इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्वास्थ्य लाभकारी होते हैं।

 

लहसुन का सेवन रक्तदाब कम करने, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने और हृदय संबंधी समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण संक्रमणों से लड़ने में सहायक होते हैं। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और पेट की समस्याओं को कम करता है। लहसुन ठंडी जलवायु में उगाया जाता है और इसे आसानी से बल्बीय रूप में उगाया जा सकता है। लहसुन को सूखे और ठंडी जगह पर सुरक्षित रखा जाता है, जिससे यह लंबे समय तक ताजा रहता है। एक मसाले के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसके विभिन्न उपयोगों की वजह से यह कभी-कभी सब्जी के रूप में भी प्रयोग होता है। इसका समावेश विभिन्न खाद्य पदार्थों में किया जाता है, जिससे इसका बहुपरकारी उपयोग सिद्ध होता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!