26.1 C
Bhopal
Thursday, September 19, 2024

पीएम मोदी को बांग्लादेश से आया कॉल, हिंदुओं की सुरक्षा पर लगा दी लताड़

Must read

दिल्ली: बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की। इस बातचीत की जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर साझा की। पीएम मोदी ने लिखा कि बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के सलाहकार प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस ने मुझसे फोन पर बात की, और हमने मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

पीएम मोदी ने आगे बताया कि मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश में लोकतंत्र, स्थिरता, शांति, और प्रगति के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का आश्वासन भी दिया। यह पहली बार है जब बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के गठन के बाद देश के शीर्ष नेतृत्व ने भारत के शीर्ष नेतृत्व से संवाद किया है।

बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार के पतन के बाद, 8 अगस्त को मोहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली थी। यूनुस के कार्यभार संभालने के बाद, पीएम मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं दी थीं और बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया था। भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने उम्मीद जताई थी कि हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में हालात जल्द ही सामान्य होंगे। उन्होंने कहा था कि 140 करोड़ भारतीय पड़ोसी देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।

शेख हसीना की सरकार के गिरने के बाद बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा में वृद्धि हुई है। हसीना, जो विवादित आरक्षण व्यवस्था को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ हुए व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर 5 अगस्त को भारत आ गई थीं, अब अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण के तहत जांच का सामना कर रही हैं। उन पर और नौ अन्य लोगों पर 15 जुलाई से 5 अगस्त के बीच छात्रों के आंदोलन के दौरान हुए घटनाओं को लेकर नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराधों के आरोप लगे हैं।

इस बीच, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने हिंदू समुदाय से माफी मांगी है और शेख हसीना की अवामी लीग को चेतावनी दी है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!