22.7 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

फिल्म शूटिंग का हब बन रहा है एमपी, 400 फिल्मों की हुई शूटिंग

Must read

**मध्य प्रदेश बना फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद, चार साल में 400 से अधिक फिल्मों की शूटिंग**

भोपाल। फिल्म पर्यटन नीति-2020 लागू होने के बाद से राजधानी भोपाल समेत पूरे मध्य प्रदेश को एक नई पहचान मिली है। पिछले चार वर्षों में प्रदेश में 406 फिल्मों और वेबसीरीज की शूटिंग हो चुकी है। इन प्रोजेक्ट्स ने न केवल भोपाल बल्कि अन्य शहरों जैसे चंदेरी, इंदौर, महेश्वर, उज्जैन, ओरछा और ग्वालियर के सुंदर दृश्यों को भी लोगों के सामने प्रस्तुत किया है। इससे न केवल प्रदेश की कला और संस्कृति को वैश्विक मंच मिला है, बल्कि पर्यटन और अन्य व्यवसायों को भी बढ़ावा मिला है।

फिल्म शूटिंग के लिए प्रमुख स्थान
भोपाल, चंदेरी, इंदौर, महेश्वर, उज्जैन, ओरछा और ग्वालियर जैसे शहर शूटिंग के लिए विशेष रूप से पसंद किए जा रहे हैं। ‘स्त्री पार्ट 2’ के रिलीज होने के बाद चंदेरी विशेष रूप से चर्चा में है। इसके पहले, मप्र की पहचान ‘सूरमा भोपाली’ और ‘भोपाल गैस कांड’ तक सीमित थी, लेकिन अब प्रदेश के गांव और शहर घर-घर देखे जा रहे हैं, जिससे मप्र की पहचान एक खूबसूरत गंतव्य और समृद्ध कला-संस्कृति के रूप में बनी है।

मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का खिताब
मध्य प्रदेश, बॉलीवुड की पहली पसंद बनता जा रहा है और इसी के चलते इसे सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा ‘मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवार्ड’ से नवाजा गया है। प्रदेश में फिल्म निर्माण के अनुकूल वातावरण और सरल फिल्म नीति निर्माताओं को आकर्षित कर रही है। इससे प्रदेश की आय और व्यवसायों को भी बढ़ावा मिल रहा है। फिल्म प्रोडक्शन क्रू, कलाकार, सिक्युरिटी, टूरिज्म और हास्पिटेलिटी, एक्टिंग क्लासेस जैसे व्यवसाय भी फल-फूल रहे हैं।

 

शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव, मप्र पर्यटन और संस्कृति विभाग

मध्य प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग का माहौल बहुत अच्छा है। प्रदेश में बड़े स्तर पर काम हो रहा है, जिससे आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ स्थानीय कलाकारों को भी मंच मिल रहा है। फिल्म पर्यटन नीति 2020 के तहत, स्थानीय कलाकारों को विशेष अवसर देने पर अतिरिक्त सब्सिडी का भी प्रावधान है।

हिट प्रोजेक्ट्स और लोकप्रिय स्थान
‘स्त्री-2’ की शूटिंग चंदेरी के साथ-साथ भोपाल, नरसिंहगढ़ और रायसेन में भी हुई है। राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर स्टारर इस फिल्म की सफलता में चंदेरी की खूबसूरत लोकेशन का भी बड़ा योगदान है। चंदेरी का किला, कस्बा, गलियां और वहां लगने वाले मेले ने दर्शकों के दिलों में गहरी छाप छोड़ी है। इसके अलावा, ‘स्त्री’ और ‘सुई धागा’ जैसी फिल्मों ने भी चंदेरी को वैश्विक मानचित्र पर उभारा था।

आमिर खान प्रोडक्शन की ‘लापता लेडीज’, विद्या बालन की ‘शेरनी’, भूमि पेडनेकर की ‘दुर्गावती’, अक्षय कुमार की ‘पैडमैन’, और चंबल के बीहड़ों में बनी ‘सोनचिरैया’ जैसी फिल्मों की शूटिंग भी भोपाल और आसपास की लोकेशनों पर हुई है।

2020 से अब तक के प्रमुख प्रोजेक्ट्स
मध्य प्रदेश में 2020 से अब तक 221 फिल्में, 30 टीवी शो, 105 वेबसीरीज और 50 डाक्यूमेंट्री की शूटिंग हो चुकी है। इनमें ‘सेल्फी’, ‘पंचायत’, ‘गुल्लक’, ‘महारानी’, ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’, ‘ये काली काली आंखें’, ‘धाकड़’, ‘शेरनी’, ‘लूडो’, और ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ जैसी हिट प्रोजेक्ट्स शामिल हैं, जिनकी शूटिंग भोपाल और इसके आसपास की लोकेशनों पर हुई है।

फिल्म पर्यटन नीति-2020 ने मध्य प्रदेश को न केवल बॉलीवुड का पसंदीदा शूटिंग स्थल बनाया है, बल्कि प्रदेश की कला-संस्कृति को भी वैश्विक मंच पर पहुंचाया है। इससे प्रदेश में पर्यटन और विभिन्न व्यवसायों को नए अवसर मिले हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!