22.7 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

प्रदेश के 14 जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट, रतलाम में रेलवे ट्रैक की मिट्टी बही

Must read

मध्यप्रदेश में लगातार भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने रविवार को मालवा-निमाड़ के 14 जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भोपाल में इस सीजन की बारिश का पूरा कोटा पूरा हो चुका है, और रातभर में 4 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है। इस वजह से कई इलाकों में घरों में पानी भर गया है। भदभदा डैम के दो और कलियासोत डैम के 13 में से 4 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

इंदौर में बारिश का सिलसिला जारी है, जहां रुक-रुक कर तेज पानी गिर रहा है। रतलाम में तेज बारिश के कारण मंगल मऊड़ी-लिमखेड़ा स्टेशन के बीच ट्रैक के नीचे की गिट्टी और मिट्टी बह गई। शनिवार रात करीब 11 बजे इंजीनियर्स की टीम मौके पर पहुंची और सुबह 5 बजे तक ट्रैक को दुरुस्त कर दिया गया। इस दौरान 10 पैसेंजर और 15 ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर रोकनी पड़ीं। नर्मदापुरम में तवा डैम के 7 गेट खोल दिए गए हैं, वहीं खंडवा के इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर डैम के गेट भी खोल दिए गए हैं।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह के अनुसार, रीवा संभाग के आसपास लो प्रेशर एरिया अति निम्न दाब में बदल गया है। मानसून ट्रफ खजुराहो और इस लो प्रेशर एरिया से होकर गुजर रही है, साथ ही एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी एक्टिव है। इन कारणों से प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है।

भोपाल में करोंद के शिवनगर इलाके में सड़कें पानी से भर गई हैं और वहां खड़ी बाइकें पूरी तरह डूब गई हैं।

करोंद

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में मौसमी सिस्टम मजबूत रहेगा। 26 अगस्त को यह सिस्टम आगे बढ़ेगा और फिर कमजोर होगा, जिससे बारिश की गतिविधियाँ कम हो जाएंगी। बंगाल की खाड़ी में 30 अगस्त से एक नया सिस्टम सक्रिय होगा, जिससे प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

बारिश के कारण नर्मदा, शिप्रा और अन्य नदियां उफान पर हैं। डैम और तालाबों में भी पानी भर गया है। भोपाल के केरवा, कलियासोत और भदभदा डैम के गेट फिर से खोले गए हैं। कोलार डैम में भी पानी बढ़ गया है। शनिवार को रायसेन के हलाली डैम के 3 गेट खोले गए, नर्मदापुरम के तवा डैम के 3 गेट और उमरिया के जोहिला डैम के 4 गेट भी खोले गए हैं। इसके अलावा, बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर डैम में भी पानी की आमद जारी है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!