26.1 C
Bhopal
Thursday, September 19, 2024

जियो यूजर्स को 100 GB तक का मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा, AGM में JioPhonecall AI की घोषणा

Must read

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने गुरुवार, 29 अगस्त को अपनी 47वीं वार्षिक आम सभा (AGM) में जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर की घोषणा की। इस ऑफर के तहत जियो यूजर्स को 100 GB तक का मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा, जिसमें वे फोटो, वीडियो, दस्तावेज़ और अन्य डिजिटल कंटेंट को सुरक्षित रख सकेंगे। इस ऑफर को दिवाली पर लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा, कंपनी ने 5 सितंबर को 1:1 रेश्यो में बोनस शेयर देने पर भी विचार किया है।

मुकेश अंबानी ने बताया कि Jio केवल आठ वर्षों में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बन गई है, जहां हर Jio उपयोगकर्ता प्रति माह औसतन 30 GB डेटा का उपयोग करता है। यह डेटा लागत विश्व औसत का केवल एक चौथाई है। AGM के दौरान, अंबानी ने लोकसभा चुनाव में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बधाई दी।

AGM की मुख्य बातें:
इन्सेंटिव बेस्ड एम्प्लॉयमेंट सिस्टम: रिलायंस ने एक नया इन्सेंटिव आधारित रोजगार प्रणाली अपनाई है। कंपनी ने पिछले साल 17 लाख नौकरियां दीं और वित्त वर्ष 2024 के अंत तक रिसर्च और डेवलपमेंट पर ₹3,643 करोड़ से अधिक खर्च किया।

रेवेन्यू में 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक: जियो सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल कंपनी बनी हुई है, जिसका रेवेन्यू 1 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया है। पिछले साल, जियो ने पूरे देश में 5G का सफलतापूर्वक रोलआउट किया।

JioPhonecall AI लॉन्च: रिलायंस जियो ने एक नई AI-संचालित सेवा JioPhonecall AI की घोषणा की है, जो उपयोगकर्ताओं को फोन कॉल के दौरान रिकॉर्डिंग, ट्रांसक्रिप्शन और ट्रांसलेशन की सुविधा प्रदान करेगी।

एवरेज मंथली डेटा यूज 30 GB:** Jio के 49 करोड़ ग्राहक हैं, जो औसतन 30 GB डेटा प्रति माह उपयोग कर रहे हैं। डेटा की कीमतें विकसित देशों की तुलना में केवल 10% हैं।

जियो होम में नए फीचर्स: जियो होम में नए फीचर्स की घोषणा की गई है। JIO TV OS को सेटअप बॉक्स में लॉन्च किया गया है, जिससे AI के जरिए इसे उपयोग करना आसान हो जाएगा।

सोलर फोटोवोल्टाइक मॉड्यूल: इस साल के अंत तक सोलर फोटोवोल्टाइक मॉड्यूल का उत्पादन शुरू होगा, जिसमें 10 GW की शुरुआती वार्षिक क्षमता वाले मॉड्यूल, सेल, ग्लास, वेफर, इनगॉट और पॉलीसिलिकॉन शामिल हैं।

AGM के दिन रिलायंस के शेयर की स्थिति:
AGM के दिन रिलायंस का शेयर 1.55% की बढ़त के साथ 3,042.90 रुपए के स्तर पर बंद हुआ। पिछले एक साल में रिलायंस के शेयर ने 25.72% का रिटर्न दिया है, जबकि पिछले छह महीनों में यह 4.15% बढ़ा है। वहीं, पिछले एक महीने में शेयर में केवल 0.09% की वृद्धि हुई है।

वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही का प्रदर्शन:
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल-जून तिमाही में 15,138 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया, जो कि पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 5.45% कम है। कंपनी की आय (रेवेन्यू) 2,36,217 करोड़ रुपए रही, जिसमें पिछले साल की तुलना में 12.04% की बढ़ोतरी हुई है।

रिलायंस जियो: दुनिया का सबसे बड़ा डेटा उपयोगकर्ता
रिलायंस जियो डेटा उपयोग के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है। जून तिमाही में जियो के नेटवर्क पर लगभग 45 एक्साबाइट डेटा की खपत हुई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 33% अधिक है। टेलिकॉम कंपनियों के प्रदर्शन को मापने के लिए उपयोग किए जाने वाले ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) में लगातार तीसरी तिमाही में जियो का ARPU ₹181.7 पर स्थिर रहा। हालांकि, हाल ही में की गई टैरिफ बढ़ोतरी से आने वाले दिनों में ARPU में वृद्धि की संभावना है।

रिलायंस जियो लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में 5,445 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया, जो सालाना आधार पर 12% की वृद्धि को दर्शाता है। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की आय सालाना आधार पर 10.33% बढ़कर 26,478 करोड़ रुपए हो गई।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!