25.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

8 साल बाद प्रदेश को मिलेंगे प्रमोटी IAS अधिकारी, 24 अधिकारियों के नाम पर चर्चा

Must read

भोपाल: मध्यप्रदेश प्रशासनिक सेवा के 8 से अधिक अधिकारियों को जल्द ही भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में पदोन्नति मिल सकती है। सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) जल्द ही विभागीय पदोन्नति समिति (DPC) की बैठक कराने के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) को प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहा है। इस प्रस्ताव में 8 पदों के लिए 24 अधिकारियों के नाम शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि 2023 बैच के राज्य प्रशासनिक सेवा के लिए 7-8 पद आरक्षित किए गए हैं, जिनके लिए 24 अधिकारियों के नामों पर डीपीसी में चर्चा होगी। इनमें 2006 और 2007 बैच के अधिकारी प्रमुख रूप से शामिल होंगे।

गैर-प्रशासनिक सेवा को मौका नहीं

वर्ष 2016 से गैर-प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को आईएएस में पदोन्नति के लिए मौका नहीं दिया जा रहा है। कमलनाथ सरकार के दौरान सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को आगे बढ़ाया था और तत्कालीन मुख्य सचिव एसआर मोहन्ती का भी समर्थन मिला था। हालांकि, अन्य अधिकारियों की असहमति के कारण यह प्रस्ताव अंजाम तक नहीं पहुंच सका।

4 एसपीएस अधिकारी बन सकते हैं आईपीएस

इस बार भी गैर-प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों पर विचार नहीं किया जाएगा। वहीं, मध्यप्रदेश पुलिस सेवा (SPS) के 4 अधिकारियों को भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में पदोन्नति का मौका मिल सकता है। पुलिस मुख्यालय ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे गृह मंत्रालय के माध्यम से UPSC को भेजा जाएगा। इसी तरह राज्य वन सेवा (SFS) के 24 अधिकारियों को भी पदोन्नति देकर भारतीय वन सेवा (IFS) में शामिल किया जाएगा।

डीपीसी बैठक का स्थान और तारीख

राज्य सरकार के प्रस्ताव पर UPSC विचार करेगा और डीपीसी की बैठक के लिए तारीख और स्थान तय करेगा। यह बैठक दिल्ली या भोपाल में हो सकती है। बैठक में UPSC के अध्यक्ष या सदस्य, केंद्र सरकार के दो नामित ज्वाइंट सेक्रेटरी, एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और मध्यप्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव मौजूद रहेंगे। यह टीम 8 पदों के लिए 24 अधिकारियों के नामों पर विचार करेगी।

आईएएस पदोन्नति के संभावित नाम

पदोन्नति के लिए जिन अधिकारियों के नाम सामने आ रहे हैं, उनमें पंकज शर्मा, नारायण प्रसाद नामदेव, जयेन्द्र विजयवत, कैलाश बुंदेला, कमल सोलंकी, मनोज मालवीय, कमल नागर, नंदा कुशरे, अनिल डामोर, सविता झानिया, सारिका भूरिया, जितेन्द्र सिंह चौहान, कमलेश पुरी, संतोष टैगोर, निशा डाबर, राकेश कुशरे, शैली कनाश, रोहन सक्सेना, कविता वाटला, सपना जैन, आशीष कुमार पाठक, मिनिषा पांडे, इला तिवारी और सपना लोवंशी शामिल हैं। हालांकि, कमलेश पुरी की प्रोबेशन के दौरान डीई चल रही है, इसलिए उनका नाम डीपीसी में शामिल तो होगा लेकिन विचार नहीं किया जाएगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!