24.1 C
Bhopal
Thursday, September 19, 2024

अडानी ग्रुप की चीन में एंट्री, इस नाम से बनाई कंपनी

Must read

गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व में अडानी ग्रुप ने अब चीन में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। अडानी ग्रुप ने चीन में अपना कारोबार विस्तार करने के लिए एक सब्सिडियरी कंपनी रजिस्टर कराई है। इस कदम से अडानी ग्रुप अब चीन में अपनी जड़ें फैलाने के लिए तैयार है। यह पहल अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) की सिंगापुर स्थित सब्सिडियरी अडानी ग्लोबल पीटीई (Adani Global Pte) के जरिए की गई है।

सप्लाई चेन और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट से शुरुआत
रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, अडानी ग्रुप ने चीन में अपने काम की शुरुआत सप्लाई चेन सोल्यूशंस और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के जरिए करने की योजना बनाई है। अडानी इंटरप्राइजेज ने बताया कि, 2 सितंबर, 2024 को शंघाई में अडानी एनर्जी रिसोर्सेज शंघाई की स्थापना की गई। यह कंपनी पूरी तरह से अडानी ग्लोबल पीटीई के स्वामित्व में होगी। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि कंपनी का सटीक उद्देश्य क्या है, लेकिन यह चीन में बड़े कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने की दिशा में काम करेगी।

चीन में बड़े कॉन्ट्रैक्ट की उम्मीद
अडानी एंटरप्राइजेज माइनिंग, रोड, एयरपोर्ट, डेटा सेंटर और वॉटर इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सक्रिय है। अडानी एनर्जी रिसोर्सेज शंघाई के रजिस्ट्रेशन के बाद, अब उम्मीद की जा रही है कि कंपनी चीन में बड़े कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के लिए अपनी गतिविधियां बढ़ाएगी।

केन्या और अन्य देशों में भी विस्तार
हाल ही में, अडानी एंटरप्राइजेज ने केन्या में भी एक सब्सिडियरी एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर पीएलसी (Airports Infrastructure PLC) रजिस्टर कराई थी। कंपनी ने नैरोबी के जोमो केन्याता इंटरनेशनल एयरपोर्ट में निवेश के लिए केन्या सरकार को एक प्रस्ताव भी दिया है। यह अडानी ग्रुप का विदेश में पहला एयरपोर्ट हो सकता है। इसके अलावा, अबू धाबी में भी ग्लोबल एयरपोर्ट्स ऑपरेटर एलएलसी (Global Airports Operator LLC) नाम से एक कंपनी बनाई गई है, जिसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश को बढ़ावा देना है। इस विस्तार के साथ, अडानी ग्रुप न सिर्फ भारत बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेजी से अपने पैर पसार रहा है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!