25.8 C
Bhopal
Sunday, September 22, 2024

अब एमपी में कचरे के ढेर पर बनेंगे पार्क, देखिये मोहन कैबिनेट के बड़े निर्णय

Must read

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं:

1. कचरे के ढेरों पर पार्क: 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक एक विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत गंदगी के ब्लैक स्पॉट्स को चिन्हित कर वहां पार्क बनाए जाएंगे। यह अभियान प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर शुरू होगा।

2. नया एयरपोर्ट: मध्य प्रदेश के रीवा में 1978 के बाद एक नया एयरपोर्ट बनेगा, जिससे क्षेत्रीय कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

3. शिप्रा नदी परियोजना: उज्जैन की शिप्रा नदी में पानी के स्रोत बढ़ाने के लिए 614 करोड़ रुपये की “सेवरखेड़ी-सिलारखेड़ी” परियोजना को मंजूरी दी गई है।

4. निगम मंडलों में अध्यक्षों की नियुक्ति: निगम मंडलों के अध्यक्षों का प्रभार अब प्रमुख सचिवों के बजाय मंत्रियों को सौंपा जाएगा।

5. बोकरीखेड़ा जलाशय: किसानों की मांग को देखते हुए बोकरीखेड़ा जलाशय में 2940 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

6. पीथमपुर मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क: पीथमपुर में 1111 करोड़ रुपये की लागत से एक मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क बनेगा, जिससे औद्योगिक संस्थानों को लाभ होगा और 4500 लोगों को रोजगार मिलेगा.

7. चिकित्सा शिक्षा विभाग का पुनर्गठन: चिकित्सा शिक्षा और लोक स्वास्थ्य विभाग को एकीकृत किया जाएगा, जिससे 18 नए पद सृजित होंगे और 36 पद समाप्त किए जाएंगे। इस बदलाव के बाद कुल 636 पद होंगे।

8. सागर में नया अस्पताल: सागर में 750 बेड के अस्पताल को 1100 बेड का किया जाएगा। इसके साथ ही जिला अस्पताल में बीबीएस की 150 सीटें बढ़ाकर 250 की जाएंगी, जिससे बुंदेलखंड क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा और 2000 से ज्यादा स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

9. बीड़ी उद्योग का पुनरुद्धार: बीड़ी उद्योग को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इन निर्णयों से मध्य प्रदेश में विकास और रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!