26.9 C
Bhopal
Thursday, October 10, 2024

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन बनेगा ये जंक्शन

Must read

मध्य प्रदेश के इटारसी रेलवे स्टेशन को अमृत योजना के तहत विस्तार और रिनोवेशन का बड़ा लाभ मिलने जा रहा है। यह स्टेशन जल्द ही प्रदेश का सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन बनने जा रहा है। वर्तमान में यहां 7 प्लेटफॉर्म हैं, जिन्हें बढ़ाकर 9 कर दिया जाएगा, जिससे यह प्रदेश का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन बन जाएगा।

अमृत योजना के तहत विकास कार्य
अमृत योजना के तहत इस स्टेशन का रिनोवेशन लगभग 32 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इस योजना में सिर्फ प्लेटफॉर्म का विस्तार ही नहीं, बल्कि स्टेशन के सामने जीआरपी थाने की जमीन का व्यावसायिक उपयोग करने की योजना भी शामिल है। 100 कारों के लिए पार्किंग और 10-10 मंजिला चार कमर्शियल बिल्डिंग्स के लिए भी जगह निर्धारित की गई है।

इटारसी: सबसे अधिक ट्रेनों का प्रमुख केंद्र
इटारसी रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 385 ट्रेनें गुजरती हैं, जो इसे भारतीय रेलवे के नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण केंद्र बनाता है। प्रतिदिन लगभग 25,000 यात्री यहां से यात्रा करते हैं, जिससे इसे यात्री और मालगाड़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण जंक्शन माना जाता है।

आधुनिकता की दिशा में कदम
रेलवे स्टेशन के विस्तार के साथ-साथ अन्य निर्माण कार्यों के लिए भी मास्टर प्लान तैयार किया गया है। स्टेशन के मौजूदा ऑफिस को स्थानांतरित करने की योजना है, और नए ऑफिस माल गोदाम की जमीन पर बनाए जाएंगे। इसके साथ ही, स्टेशन के सामने के धर्मस्थल को भी शिफ्ट करने की योजना बनाई जा रही है ताकि ट्रैफिक को व्यवस्थित किया जा सके।

यह विकास इटारसी को प्रदेश के सबसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक बना देगा, और इसके बाद यह आधुनिकता और सुविधाओं के मामले में एक नई मिसाल स्थापित करेगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!