22.8 C
Bhopal
Tuesday, October 22, 2024

Onion Price: दिवाली से पहले दिल्ली-NCR वालों के लिए गुड न्यूज, मिलेगा सस्ता प्याज

Must read

दिल्ली। त्योहार के मौसम में दिल्लीवासियों को सस्ते प्याज की सौगात मिली है। महाराष्ट्र के लासलगांव रेलवे स्टेशन से 1600 टन प्याज लेकर ‘कांदा एक्सप्रेस’ दिल्ली के किशनगंज रेलवे स्टेशन पहुंची, जिसके बाद प्याज की खेप आजादपुर मंडी में पहुंचाई गई। सोमवार को 80% से अधिक प्याज की बिक्री भी हो गई।

आजादपुर मंडी में 40 ट्रक प्याज की आपूर्ति
भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) ने अपने गारंटी ब्रोकर के जरिए प्याज की बिक्री की। महाराष्ट्र से आई यह प्याज मंडी की तुलना में सस्ती बेची गई। इसके अलावा, नैफेड द्वारा 40 ट्रक प्याज भी आजादपुर मंडी में पहुंचाए गए। केंद्र सरकार द्वारा प्याज की खेप भेजने की घोषणा के बाद से कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

प्याज की कीमतों में आएगी गिरावट
दिल्ली और आस-पास के इलाकों में हाल ही में प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई थी। इस बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया। अधिकारियों के अनुसार, 53 ट्रक प्याज की आपूर्ति से कीमतों में गिरावट आने की संभावना है। केंद्र सरकार की सचिव निधि खरे ने महाराष्ट्र से दिल्ली प्याज भेजने की जानकारी दी थी।

आजादपुर मंडी के आनियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के महासचिव श्रीकांत ने बताया कि किशनगंज से आई प्याज की खेप मंडी में पहुंचते ही 80 से 90% प्याज की बिक्री हो चुकी है।

27 से 36 रुपये प्रति किलो की कीमत
प्याज 27-28 रुपये से लेकर 35-36 रुपये प्रति किलो के बीच बिकी, जबकि मंडी में प्याज की कीमत 24-25 रुपये से 45 रुपये प्रति किलो तक रही। बीते दिनों प्याज के दाम स्थिर बने हुए हैं और इस खेप के आने से कीमतों के स्थिर रहने की उम्मीद है। अगर यह खेप नहीं आती, तो कीमतें और बढ़ सकती थीं।

बारिश के कारण प्याज की फसल को नुकसान
हाल ही में आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भारी बारिश के चलते प्याज की फसल को नुकसान पहुंचा, जिससे कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। पांच दिन पहले आजादपुर मंडी में प्याज 30 से 50 रुपये प्रति किलो तक बिक रही थी। अब नैफेड द्वारा लाए गए 40 ट्रक प्याज से बाजार में स्थिरता की उम्मीद है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!