23.6 C
Bhopal
Wednesday, October 23, 2024

तूफान Dana मचाएगा तबाही, अगले 48 घंटों में इंदौर समेत 18 जिलों में बारिश का अलर्ट

Must read

भोपाल।अलग-अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं के साथ नमी आने का सिलसिला बना हुआ है। इस वजह से प्रदेश के अधिकतर जिलों में आंशिक बादल छाने लगे हैं। इसके साथ ही इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा भी हो रही है। इसी क्रम में मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक खंडवा में 42 मिलीमीटर वर्षा हुई।

 

इंदौर संभाग में और बारिश की संभावना

प्रदेश में सबसे अधिक 36.8 डिग्री सेल्सियस तापमान खजुराहो में दर्ज किया गया। प्रदेश के नौ शहरों में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। इनमें रायसेन, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नौगांव, रीवा, टीकमगढ़, उमरिया एवं मलाजखंड शामिल हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, बुधवार को भी इंदौर संभाग में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में अवदाब का क्षेत्र बना हुआ है। कर्नाटक के तट पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। राजस्थान पर प्रेरित चक्रवात अभी भी मौजूद है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में हवाओं का रुख दक्षिणी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण ही आंशिक बादल बने हुए हैं। इसके साथ ही इंदौर संभाग में कहीं-कहीं वर्षा हो रही है। मौसम का इस तरह का मिजाज बुधवार को भी बना रहने की संभावना है।

 

डाना तूफान

उधर, बंगाल की खाड़ी में मौजूद अवदाब के क्षेत्र के पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ते हुए पहले तूफान फिर तीव्र तूफान में बदलकर 25 अक्टूबर की सुबह ओडिशा के पुरी के तट के आसपास टकराने की संभावना है। इस तूफान को डाना नाम दिया गया है। इसके प्रभाव से 25 अक्टूबर से प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छा सकते हैं। साथ ही पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा भी हो सकती है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!