29.5 C
Bhopal
Wednesday, October 23, 2024

MVA में सीट शेयरिंग पर बनी यह सहमति

Must read

मुंबई:महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 इस बार काफी दिलचस्प होने जा रहा है। शिवसेना और एनसीपी के विभाजन के बाद, यह पहली बार है जब सीएम पद के लिए चुनाव होगा। इस बीच, महा विकास आघाड़ी (एमवीए) में सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। अब यह तय हो गया है कि कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

MVA में सीट बंटवारे पर बनी सहमति

मुंबई में सीनियर नेताओं की बैठक के बाद एमवीए नेताओं के बीच गतिरोध खत्म हो गया है। कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना, और शरद पवार की पार्टी के बीच सीट बंटवारे पर अंतिम समझौता हो चुका है। शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा कि आज, बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे की जानकारी दी जाएगी।

किसे कितनी सीटें मिलेंगी

TOI की रिपोर्ट के अनुसार, कुल 288 विधानसभा सीटों में कांग्रेस को 105, शिवसेना यूबीटी को 95, और एनसीपी (शरद पवार गुट) को 84 सीटें मिलेंगी। बाकी सीटें गठबंधन की अन्य छोटी पार्टियों को दी जाएंगी।

कांग्रेस और उद्धव गुट में टकराव

कांग्रेस और उद्धव गुट के बीच सीट बंटवारे को लेकर टकराव भी हुआ था। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत के बीच वाकयुद्ध हुआ। लेकिन, कांग्रेस के सीनियर नेता बालासाहेब थोराट ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार और उद्धव ठाकरे से मिलकर मामला सुलझाया।

मुंबई की तीन सीटों पर पेंच

मुंबई के शहरी क्षेत्र में, शिवसेना (यूबीटी) को 18, कांग्रेस को 14, और एनसीपी (शरद पवार) को 2 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि, वर्सोवा, बांद्रा ईस्ट, और बायकुला की तीन सीटों पर अभी भी विवाद चल रहा है। दोनों पार्टियां इन सीटों पर अपना दावा कर रही हैं। उम्मीद है कि आज इस मुद्दे पर भी अंतिम फैसला हो जाएगा।

 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!