भारी डिस्काउंट से तहलका मचाने के लिए तैयार अंबानी, अमेजन-फ्लिपकार्ट को देंगे टक्कर

0
313
ambani diwali sale big discounts
file photo

भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance industries limited) ने दूरसंचार क्षेत्र तहलका मचाने के बाद अब ऑनलाइन रिटेल सेक्टर में भी धमाल मचाने की तैयारी कर ली है। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो ने सस्ते डाटा और कॉलिंग प्लांस की रणनीति अपनाई थी और अब कंपनी ई-कॉमर्स क्षेत्र में भी ऐसी ही रणनीति लागू करने की तैयारी में है।

शुरुआत मुकेश अंबानी दिवाली सेल के जरिए प्रतिस्पर्धी कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी में है। इसके जरिए रिलायंस लंबे समय से भारत के ई-कॉमर्स बाजार में जमी अमेजन और फ्लिपकार्ट के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जियो मार्ट ने बड़े पैमाने पर डिस्काउंट ऑफर पेश किए हैं।

 
उत्पादों पर भारी छूट दे रही है कंपनी
 

रिलायंस इंडस्ट्रीज कनफेक्शनरी उत्पादों पर 50 फीसदी तक की छूट दे रही है। इसके अतिरिक्त रिलायंस डिजिटल की वेबसाइट पर फोन भी काफी कम दाम में मिल रहे हैं। रिलायंस डिजिटल पर सैमसंग के स्मार्टफोन प्रतिस्पर्धी वेबसाइट्स की तुलना में 40 फीसदी कम दाम में मिल रहे हैं।

हाल ही में आरआईएल को बड़े पैमाने पर फंडिंग भी हासिल हुई थी इसलिए कंपनी के लिए रिटेल सेक्टर में कम कीमत पर कारोबार करना चुनौतीपूर्ण नहीं होगा। रिलायंस जियो में करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश हासिल करने के बाद रिलायंस रिटेल में निवेश का सिलसिला जारी रहा। मौजूदा समय में केकेआर और सिल्वर लेक जैसी दिग्गज कंपनियों से मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल में निवेश किया है।

मॉर्गन स्टैनली का अनुमान है कि साल 2026 तक भारत में ई-कॉमर्स सेल 200 अरब डॉलर के पार पहुंच सकती है। लेकिन दूरसंचार क्षेत्र की तुलना में रिलायंस के लिए यहां थोड़ी दिक्कत हो सकती है क्योंकि उसका मुकाबला दिग्गज अमेरिकी कंपनी अमेजन और वॉलमार्ट से है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here