पैसे निकालने से पहले चेक कर लें बैलेंस ATM से  , फेल ट्रांजैक्शन पर बैंक वसूलते  इतना चार्ज

0
155
ATM
ATM

नई दिल्ली ; अपने बचत खाते (Savings Account) में बैलेंस रकम पर नजर रखना आसान काम नहीं है. हालांकि हमेशा अकाउंट बैलेंस पता करने के लिए मिस्ड कॉल (Missed Call) और एसएमएस (SMS) सुविधा जैसे विकल्प हैं. लेकिन अनजाने में ग्राहक कभी कभार बैंक खाते में कम बैलेंस होने के बावजूद एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की भूल कर बैठते हैं और उनको अपनी इस भूल की भारी कीमत चुकानी पड़ती है. दरअसल, बैंक कम बैंलेस के कारण फेल हुए एटीएम ट्रांजैक्शन पर चार्ज वसूलते हैं|

ग्राहकों को इसके बारे में तब पता चलता है जब एटीएम स्क्रीन पर insufficient funds का संदेश प्राप्त होता है. इसलिए, एटीएम से पैसे निकालने से पहले अकाउंट बैलेंस चेक करना ना भूलें. भारतीय स्टेट बैंक (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), यस बैंक (Yes Bank) और अन्य टॉप बैंक आपके खाते में कम बैलेंस होने के कारण फेल एटीएम लेनदेन पर चार्ज वसूलते हैं. आइए जानते हैं फेल एटीएम ट्रांजैक्शन पर बैंक कितना वसूलते हैं चार्ज| 

फेल ट्रांजैक्शन पर इतना देना होगा चार्ज
>> SBI– देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के खाताधारकों को खाते में ज्यादा राशि नहीं होने पर अगर एटीएम से निकासी फेल हो जाती है तो ग्राहकों को 20 रुपए जुर्माने के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा.

>>  IDBI बैंक- सरकारी से प्राइवेट हुए आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) का कोई ग्राहक दूसरे बैंक के ATM से पैसे निकालता है और कम बैलेंस के कारण ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है तो हर फेल ट्रांजेक्शन के लिए 20 रुपए चार्ज देना होगा.

>> HDFC बैंक- कम अकाउंट बैलेंस के कारण दुनिया के अन्य बैंक एटीएम में या भारत के बाहर किसी मर्चेंट आउटलेट पर ट्रांजैक्शन फेल होता हो तो25 रुपये का चार्ज और टैक्स एक्स्ट्रा चुकाना होगा.

>> ICICI बैंक– अन्य बैंक के एटीएम या प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) पर कम बैलेंस के कारण ट्रांजैक्शन फेल होने पर 25 रुपये प्रति लेनदेन के हिसाब चार्ज लगेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here