राजस्थान और मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक, कौओं में मिला वायरस

0
207
Bird flu knock
Bird flu knock

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच इंदौर और राजस्थान में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। राजस्थान के झालावाड़ में बड़ी तादाद में कौओं की मौत हुई थी, अब झालावाड़ के कचहरी परिसर में भी बड़ी तादाद में कौए मृत मिले हैं झालावाड़ शहर के राडी के बालाजी मंदिर में बर्ड फ्लू के कारण बड़ी तादाद में कौओं की मौत हो गई थी। बड़ी तादाद में कौओं की मौत से हरकत में आई पशुपालन विभाग की कोटा संभाग की टीम जांच करने झालावाड़ पहुंची, जांच टीम ने मौके पर पहुंचकर पूरे इलाके को सेनिटाइज भी कराया। साथ ही सभी मृत कौओं को प्रोटोकॉल के मुताबिक गड्ढे खोदकर जलवाया भी, जिससे इलाके में संक्रमण का खतरा न हो।

ये भी पढ़े :डरा-धमकाकर 14 साल की नाबालिग के साथ किया दुष्कर्म, लंबे समय से कर रहा शोषण 

वहीं इंदौर में तीन दिन पहले 50 कौओं के शव मिले थे, इनके बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसे लेकर संबंधित निकाय अलर्ट पर हैं। बर्ड फ्लू को लेकर पशुओं के स्वास्थ्य से जुड़े महकमे ने इलाके में अभियान शुरू किया है, जिसके तहत बर्ड फ्लू के लक्षण वाले पक्षियों की पहचान की जाएगी समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इंदौर की चीफ मेडिकल एंड हेल्थ ऑफिसर पूर्णिमा गडारिया ने कहा कि एक कॉलेज के कैंपस में करीब 50 कौओं के शव मिले थे। कुछ को जांच के लिए भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में इनमें एच5एन8 वायरस (बर्ड फ्लू) से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

ये भी पढ़े :शिवराज कैबिनेट का विस्तारः सिंधिया समर्थकों को जगह मिलनी तय, ये नाम भी रेस में शामिल 

उन्होंने कॉलेज परिसर से पांच किलोमीटर के रेडियस में कोल्ड, कफ और बुखार से पीड़ित लोगों को ट्रैस करने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। संदिग्ध मरीजों के स्वैब सैंपल्स लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे। वहीं, इंदौर वेटरिनरी के डिप्टी डायरेक्टर प्रमोद शर्मा ने कहा कि उसी कॉलेज में 20 और कौओं के शव मिले हैं, जहां 50 मृत पाए गए थे. इनकी जांच रिपोर्ट अभी आनी है।

 

Daily Update के लिए अभी डाउनलोड करे : MP samachar का मोबाइल एप 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here