सोने-चांदी के भाव में उछाल, जानिए आपके शहर में क्या है आज के रेट

0
528
Gold and silver

नई दिल्ली: सोने की कीमत में आज सप्ताह के पहले दिन 31st May को मामूली बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर चांदी में बढ़त के साथ आंशिक स्थिरता दिख रही है। चांदी की कीमतों में बहुत बड़ा बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है। यदि बीते कुछ दिनों की बात की जाए तो सोने और चांदी की कीमत में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण जहां बाजार की हालत प्रभावित हुई है। जैसा कि हम जानते हैं कि बीते साल सराफा बाजार में सोने की कीमत लगातार आसमान छू रहा थी, वहीं इस साल सोने की कीमत में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते साल सोना के भाव जहां 70 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर था, वहीं फिलहाल सोने का भाव 50 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बना हुआ है।

चांदी के भाव में लगातार उतार चढ़ाव जारी है, लेकिन आज चांदी के भाव में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला है। आज चांदी का रविवार वाला भाव ही प्रभावी रहा। बीते सप्ताह शुक्रवार को विदेशी बाजार में सोना और चांदी मजबूत कीमत के साथ बंद हुए थे, हालांकि डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती की वजह से बीते सत्र में घरेलू वायदा बाजार यानी MCX पर सोना-चांदी हल्की कमजोरी के साथ बंद हुए थे।आज के कारोबार में MCX पर सोना जून वायदा में 48,800 रुपए के लक्ष्य के लिए 48,350 रुपए के भाव पर खरीदारी की जा सकती है। वहीं सोने के इस सौदे के लिए 48,100 रुपए का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है। साथ ही चांदी जुलाई वायदा में 71,300 रुपए के भाव पर खरीदारी करके 72,300 रुपए का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। चांदी के इस सौदे के लिए 70,700 रुपए का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है।

बाजार से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि इस सप्तार सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव की संभावना है। सोने-चांदी में आई कोई भी गिरावट खरीदारी का मौका दे सकती है। MCX पर सोने में समर्थन लेवल 49,000-48,770 रुपए और रेसिस्टेंस 72,200-73,000 रुपए है। सोना अगस्त वायदा में 49,550 रुपए के लक्ष्य के लिए 49,000 रुपए के आस-पास खरीदारी की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here