ग्वालियर : CM शिवराज कल सीधे मेला आएंगे, शुभारंभ की तैयारियाें में जुटा प्रशासन

0
291
cm shivraj gwalior mela
file photo

ग्वालियर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान रविवार काे ग्वालियर पहुंचने के बाद सीधे ग्वालियर व्यापार मेला में जाएंगे। यहां मेले के शुभारंभ की घाेषणा की जाएगी। प्रशासन काे भी इस संबंध में निर्देश मिल चुके हैं, इसलिए शनिवार काे सुबह से ही मेला परिसर में तैयारियां तेज हाे गई हैं। कलेक्टर काैशलेंद्र सिंह ने बीती रात काे अफसराें की बैठक ली थी, जिसमें मेले के शुभारंभ के मुद्दे पर भी चर्चा हुई थी।

सूत्राें की माने ताे शनिवार की सुबह ही अफसराें काे निर्देश मिल चुके हैं कि सीएम ग्वालियर प्रवास के दाैरान मेले के शुभारंभ की घाेषणा करेंगे। ऐसे में प्रशासन सुबह से ही मेला परिसर में तैयारियाें में जुट गया है। खबर है कि ग्वालियर आने के बाद सीएम सीधे मेला ही जाएंगे। इसके चलते अधिकारियाें ने निर्देश दिए हैं कि मेला परिसर में कहीं भी गंदगी दिखाई नहीं देना चाहिए। साथ ही एक बड़ा बैनर बनवाकर लगाया जा रहा है। दुकानदाराें काे समझाईश दी जा रही है कि वह तुरंत अपना काराेबार शुरू कर दें।

 

वाहन खरीदी पर छूट के प्रस्ताव पर बनी सैद्धांतिक सहमतिः ग्वालियर व्यापार मेला को लेकर आखिरकार स्थिति साफ हो गई है। कोरोना के कारण देरी से ही सही मगर मेला अपने पुराने व भव्य स्वरूप में ही आयोजित किया जाएगा। प्रदेश सरकार ग्वालियर व्यापार मेले में वाहन खरीद पर 50 फीसद टैक्स में छूट देगी। सैद्धांतिक सहमति बनने के बाद परिवहन विभाग ने अंतिम मंजूरी के लिए प्रस्ताव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भेज दिया है। इसके तहत अन्य राज्यों के आटोमोबाइल व्यवसायी मेले में वाहन विक्रय नहीं कर सकेंगे। मेले से खरीदे गए वाहनों का पंजीयन क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ग्वालियर में कराया जाना अनिवार्य होगा।

मेले में लगने लगी सैलानियों की भीड़ः मेला आयोजन को लेकर व्यापारियों ने अपने स्तर पर तैयारी तेज कर दी हैं। मेले में कई दुकानें लग चुकी हैं व कई दुकानों का बनना जारी है। इतना ही नहीं मेले में सैलानियों का पहुंचना भी शुरू हो गया है, जो मेले में स्वादिष्ठ व्यंजनों का लुफ्त ले रहे हैं। मेले में बडी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं व फुटपाथी कारोबारियों से खरीदारी भी कर रहे हैं। इसके साथ ही मेले के झूला सेक्टर में कई झूले भी लगकर तैयार हो गए हैं, जिसमें झूलने के लिए युवाओं की टोली पहुंचने लगी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here