कोरोनो वायरस के बढ़ते मामले तय करेंगे किस राज्य में कब खोले जायेंगे स्कूल

0
236
Corona virus

देश। कोरोनो वायरस (Corona virus) के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए, कई राज्यों ने अपने स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि, ये राज्य स्कूलों के पुनर्विकास पर समीक्षा करेंगे। कुछ राज्यों में 15 दिसंबर से स्कूल खोले जाएंगे तो कहीं पर 1 जनवरी से कक्षाओं सहित होस्टल खोले जाएंगे। 1 दिसंबर से कोरोना की नई गाडलाइन लागू हो गई है। अनलॉक के चलते गत दिनों सरकार ने स्कूलों को खोले जाने की भी एक गाइडलाइन जारी की थी, लेकिन इसके बाद अचानक तेजी से संक्रमण फैलने पर कई राज्यों ने अपने यहां स्कूलों को फिर से बंद कर दिया है। कोविड-19 महामारी के मामलों की फिर से बढ़ती संख्या और कुछ राज्यों में स्कूल खुलने के बाद रिपोर्ट किये गये बच्चों में संक्रमण के मामलों को देखते हुए विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा फिलहाल बंद ही रखने का फैसला किया गया है।

ये भी पढ़े : पाकिस्तानी आतंकरोधी अदालत ने जमात-उद-दावा के प्रवक्ता को 15 साल कैद की सजा सुनाई, जानिए क्यों

असम सरकार करेगी 1 जनवरी, 2021 से स्कूल शुरू 

असम सरकार ने 1 जनवरी, 2021 से सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। पिछले महीने कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के स्कूलों के फिर से खोलने और राज्य में Corona virus की स्थिति के बाद, सरकार ने प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। अंतिम वर्ष के छात्रों और 10 से 12 वीं कक्षा के आवासीय छात्रों के लिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रावासों को भी 15 दिसंबर से फिर से खोलने की अनुमति होगी, लेकिन सीमित क्षमता में। नर्सरी से कक्षा 6 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से खोलने के लिए एसओपी (SOP)जल्द ही जारी किए जाएंगे। शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को राज्य में महामारी की बेहतर स्थिति को देखते हुए ऐसा ही कहा।

ये भी पढ़े : 5 लाख किसानों के खातों में आज 100 करोड़ रुपए भेजेगी शिवराज सरकार 

राजस्थान सरकार करेगी 1 जनवरी, 2021 से स्कूल शुरू 

राजस्थान: कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए, राजस्थान सरकार ने निर्णय लिया है कि स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, सिनेमा हॉल, सिनेमाघर, मनोरंजन पार्क, सामाजिक या धार्मिक, या कोई भी बड़ी मंडली की अनुमति नहीं है। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि राजस्थान में रविवार को 18 कोरोनोवायरस की मौत और 2,518 ताजा मामले दर्ज किए गए, जिसमें कुल संख्या 2,292 और 2,65,386 थी। राजस्थान सरकार ने 31 दिसंबर तक कंटेंटमेंट जोन में तालाबंदी करने और राज्य के 11 से 13 जिलों में रात के कर्फ्यू को बढ़ाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़े : राहुल गांधी भाजपा पर हमला, पूछा आखिर कोरोना वैक्‍सीन को लेकर

हरियाणा सरकार 11 दिसंबर से शुरू कर सकती है स्कूल 

हरियाणा: ताजा आदेश जारी करते हुए, हरियाणा सरकार ने राज्य में 10 और दिनों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने को टाल दिया और कहा कि राज्य सरकार ने स्कूलों को 30 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि, नवीनतम घोषणा के साथ, यह साफ़ कर दिया गया है कि 10 दिसंबर से पहले सामान्य कक्षाएं फिर से शुरू नहीं होंगी। राज्य सरकार के इस कदम के बाद राज्य के विभिन्न जिलों में 150 से अधिक छात्रों और शिक्षकों ने घातक वायरस का अनुबंध किया।

ये भी पढ़े : RBI ने “HDFC” बैंक की डिजिटल सेवाओं पर लगाई रोक जानिए कारण 

Daily Update के लिए अभी डाउनलोड करे : MP samachar का मोबाइल एप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here