IND vs NZ Final: भारत-न्यूजीलैंड के बीच मेगा फाइनल आज से, कुछ ही देर में होगा टॉस

0
232
india vs newzeland cricket championship

जिसका दुनिया भर के करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों को इंतजार था, वह घड़ी आ गयी है. पिछले दो साल पहले शुरू हुई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) अपने आखिरी पड़ाव में है. और फाइनल के रूप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी महा टक्कर अब से कुछ ही देर बाद इंग्लैंड के साउथंप्टन में शुरू होगी. हालांकि, मैच के पहले दिन फिलहाल साउथंप्टन में हल्की बारिश हो रही है, लेकिन इस मेगाफाइनल को लेकर दुनिया भर के खासकर भारतीय प्रशंसकों में गजब का उत्साह है और इसका सबूत साफ तौर पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर देखा जा सकता है. फैंस और पूर्व क्रिकेटर अपने-अपने  पसंदीदा टीम और खिलाड़ियों को लेकर सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं. विचार-विमर्श पूरे जोश के साथ चल रहा है और इनके ट्वीट और वीडियो वायरल हो रहे हैं. बता दें कि टॉस भारतीय समयानुसार 2:30 पर होगा.

जहां तक कोहली का सवाल है तो भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होने के बावजूद वह कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाये हैं. बतौर कप्तान उन्होंने अपना लोहा मनवाया है हालांकि महेंद्र सिंह धोनी से तुलना उनके लिये आसान नहीं रही है. कोहली को एक अदद खिताब की जरूरत है. हर कप्तान को होती है लेकिन भारतीय कप्तान को सबसे ज्यादा है. भारत में सफलता का पैमाना खिताब माना जाता है और विश्व कप दिलाकर जिस तरह का सम्मान और प्यार धोनी को मिला, उसकी कमी कोहली को जरूर खल रही होगी. वह इस फाइनल के जरिये उस कमी को दूर करना चाहेंगे.

दूसरी ओर विलियमसन के पास प्रतिभाशाली और दुनिया भर में क्रिकेटप्रेमियों के लाड़ले खिलाड़ियों की फौज है. भले ही वे भारत के खिलाफ खेल रहे हैं लेकिन विलियमसन के कवर ड्राइव, डेवोन कोंवे की आक्रामक बल्लेबाजी, ट्रेंट बोल्ट की गेंदबाजी को सराहने वालों की यहां कमी नहीं है. वे क्रिकेट के ‘भद्रजन’हैं जो अपने खेल और आचरण से दिल जीतते आये हैं. विश्व कप फाइनल के बाद तो शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी होगा जो उनका मुरीद नहीं हो. भारतीय टीम की चुनौती उनके लिये आसान नहीं होगी.

जीतने वाली टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर इनामी राशि के तौर पर मिलेंगे. ऐसे कई क्रिकेटर हैं जो विश्व कप नहीं जीत सके और उनके लिये यह फाइनल विश्व कप से कम नहीं होगा. चेतेश्वर पुजारा अपने शरीर पर नील वेगनेर की शॉर्ट गेंदों को झेलने के लिये तैयार होंगे, आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के बाद अजिंक्य रहाणे का कद बढा है और वह इस लय को कायम रखना चाहेंगे. भारत ने जहां मैच के लिए अपनी फाइनल इलेवन का ऐलान कर दिया है, तो न्यूजीलैंड की अंतिम एकादश टॉस के बाद ही साफ हो पाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here