मध्यप्रदेश में दमोह की हवा सबसे ज्यादा खराब 

0
93
mp air quallity pollution
शहर एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index)
दमोह 213
देवास 123
ग्वालियर 178
इंदौर 170
जबलपुर 142
कटनी 174
मैहर 43
पीथमपुर 113
रतलाम 147
सागर 85
सतना 65
सिंगरौली 98
उज्जैन 114
 
यह इंडेक्स वातावरण में कई तरह के प्रदूषक तत्वों का स्तर बढ़ने की वजह से बढ़ता है और उनका स्तर कम होने से कम होता है।
प्रदेश के दमोह (Damoh) की हवा मंगलवार सबसे खराब रिकार्ड की गई है। यह सुबह 10 बजे की स्थिति है दमोह (Damoh) में धूल, धुआं, हानिकारक गैसों का स्तर बढ़ जाने से एयर क्वालिटी इंडेक्स 213 पर पहुंच गया है जो सुबह का सबसे सर्वाधिक था। एयर क्वालिटी के मामले में ग्वालियर (Gwalior) और इंदौर (Indore)भी ज्यादा दूर नहीं।
भोपाल में भी एयर क्वालिटी (air quality) का हाल बेहाल 
दूसरे नंबर पर भोपाल (Bhopal) की हवा खराब है। यहां का इंडेक्स 163 तक पहुंच गया था। यह इंडेक्स शाम तक और बढ़ जाएगा, क्योंकि हवा धीरे-धीरे खराब होगी, क्योंकि  जब सुबह यह स्थिति है तो शाम को तो और खराब हो जाएगी। बारिश का दौर अभी थमा ही था कि प्रदेष भर में हवा की सेहत बिगड़ गई है। अब लोग खराब हवा में जीवन यापन कर बीमार होंगे। कोरोना को भी बीमार व्यक्ति को पकड़ने का मौका मिलेगा।
हवा की सेहत धूल, धुआं और कई तरह की हानिकारक गैसों के रिसाव होने के कारण बिगड़ रही है। भोपाल का एयर क्वालिटी इंडेक्स 163 तो मंडदीप का 102 पर पहुंच गया है। दोनों जगह सितंबर के दूसरे सप्ताह में 70 और 45 था। हवा की सेहत अच्छी थी इसलिए एयर क्वालिटी इंडेक्स की स्थिति अच्छी थी। दोनों जगह के इंडेक्स बताते हैं कि तेजी से हवा प्रदूषित हो रही है। इस तरह कोरोना संक्रमण की मार झेलकर खराब हो चुके फेफड़ों को नुकसान पहुंचगा।
अभी तक इंडेक्स 163 व 102 पर ही पहुंचा है आने वाले दिनों में यह 300 और 350 के पार पहुंचने की संभावना है क्योकि धान की कटाई तेजी से की जा रही है। अब किसान खेतों को साफ करने के लिए पराली जलाएंगे। उससे धुआं निकलेगा और हवा की सेहत और खराब हो जाएगी। यह स्थिति मार्च तक बनेगी। उधर धूप तेज होगी तब थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। अभी भी प्रदूषण को नियंत्रित करने का मौका है। यदि धूल का स्तर कम रहा तो और पुराने वाहनों पर सती से रोक लगा दी जाए तो प्रदूषण का स्तर भी कम पड़ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here