डिज़्नी और रिलायंस एंटरटेनमेंट के मर्जर के बाद बनने वाली नई कंपनी भारत की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी और स्पोर्ट्स पावरहाउस बन जाएगी।
1. चैनल और OTT प्लेटफॉर्म्स
– मर्जर के बाद नई कंपनी के पास कुल 120 चैनल होंगे, जिनमें डिज़्नी स्टार के 80 चैनल और रिलायंस Viacom18 के 40 चैनल शामिल हैं।
– इनके पास डिज़्नी हॉटस्टार और जियो सिनेमा जैसे दो बड़े OTT प्लेटफॉर्म भी होंगे।
– कंपनी के पास 2 लाख घंटे का डिजिटल कंटेंट होगा, जिससे दर्शकों को व्यापक कंटेंट का एक्सेस मिलेगा।
2. खेलों के अधिकार:
– वायाकॉम 18 के पास BCCI द्वारा मैनेज किए गए क्रिकेट मैचों के टीवी अधिकार हैं, जबकि डिज़्नी स्टार के पास 2027 तक IPL ब्रॉडकास्ट करने के टीवी अधिकार हैं।
– रिलायंस के पास जियो सिनेमा पर IPL दिखाने के अधिकार भी हैं।
3. मर्जर का उद्देश्य:
– मर्जर का उद्देश्य एक बड़ी और मजबूत कंपनी बनाना है जो मार्केट में शीर्ष पर बनी रह सके।
– नई कंपनी के पास सबसे बड़ा OTT कस्टमर बेस होगा, जिसमें कुल **5.1 करोड़ सब्सक्राइबर्स** होंगे।
4. विज्ञापन बाजार पर असर:
– नई कंपनी के पास भारतीय विज्ञापन बाजार की 40% हिस्सेदारी** होगी, और क्रिकेट एडवर्टाइजमेंट रेवेन्यू में एक तरह की मोनोपॉली होगी।
– यह डील **8.5 बिलियन डॉलर** (करीब 71 हजार करोड़ रुपए) की है।
– नई कंपनी की चेयरपर्सन **नीता अंबानी** होंगी।
6. डील की प्रोसेस और चुनौतियां:
– डील के 6 महीने के भीतर पूरी होने की उम्मीद है।
– इसे इंडियन कंपनीज ट्रिब्यूनल की मंजूरी की भी जरूरत होगी।
इस मर्जर से भारतीय एंटरटेनमेंट सेक्टर में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, और इससे दर्शकों को भी सस्ते प्लान्स का फायदा हो सकता है।