बीजेपी के सिंधिया के सिर्फ एक समर्थक को कार्यकारिणी में मिली जगह

0
300
Scindia
Scindia

भोपाल | आखिरकार साढ़े चार साल बाद बीजेपी की प्रदेश कार्यकारिणी में बदलाव हो गया है। लेकिन इससे सबसे बड़ा झटका सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को लगा है। प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की टीम में सिंधिया के एक ही समर्थक मदन कुशवाहा को जगह मिली है। उन्हें प्रदेश मंत्री बनाया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का दबदबा कायम हैं। प्रदेश कार्यकारिणी में 8 करीबी नेताओं को संगठन में पद मिला है। किसान मोर्चा के अध्यक्ष दर्शन सिंह चौधरी और पिछड़ा वर्ग मोर्चा के अध्यक्ष भगत सिंह कुश्वाहा मुख्यमंत्री के करीबी माने जाते हैं।

संगठन में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय और नरोत्तम मिश्रा की पसंद का ध्यान रखा गया है। इसके साथ ही संगठन और संघ में पैठ रखने वाले भी शर्मा की टीम में शामिल हैं। जबकि इस बार 2 उपाध्यक्ष और 3 प्रदेश मंत्री के पद बढ़ा दिए गए हैं। पिछली कार्यकारिणी में 10 उपाध्यक्ष और 9 प्रदेश मंत्री थे, लेकिन अब दोनों 12-12 हो गए हैं।

प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने कार्यकारिणी में पार्टी के सभी दिग्गज नेताओं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के करीबियों को जगह देकर संतुलन बनाया है। कार्यकारिणी में संघ की पंसद को भी शामिल किया है।

मंत्रिमंडल विस्तार में जिन वरिष्ठ विधायकों को उम्मीद थी कि उन्हें संगठन में जगह मिलेगी, लेकिन उनकी जगह नए चेहरों पर भरोसा किया गया है। पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला को कार्यकारिणी में नहीं लिया गया,लेकिन उनके करीबी राजेश पांडे को उपाध्यक्ष बनाया गया हे। इसी तरह पूर्व मंत्री रामपाल सिंह, संजय पाठक और अजय विश्नोई भी जगह पाने में कामयाब नहीं हो सके।

शिवराज सिंह चौहान के करीबी भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा, महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष सीमा सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया है। जबकि प्रदेश मंत्री राजेश पांडे, ललिता यादव,लता वानखेड़े, प्रभुदयाल कुश्वाहा भी मुख्यमंत्री के समर्थक माने जाते हैं।नरेंद्र सिंह तोमर के खास सिंगरौली के जिला अध्यक्ष रहे कांतदेव सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया है।

ये भी पढ़े :  नाबालिग से रेप के बाद हत्या, विधायक ने CM को लिख पत्र कही ये बड़ी बात  

ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी ग्वालियर के मदन कुश्वाहा को प्रदेश मंत्री बनाया गया है।
कैलाश विजयवर्गीय के करीबी जीतू जिराती और विधायक बहादुर सिंह सोंधिया प्रदेश मंत्री बने हैं।
नरोत्तम मिश्रा के कोटे से मुकेश चौधरी को उपाध्यक्ष बनया गया है। हालांकि सांसद संध्या राय को उपाध्यक्ष बनाए जाने को लेकर कहा जा रहा है कि इन्हें संगठन में लेने के लिए नरोत्तम ने ही वीटो लगाया था।

बीजेपी के दो प्रदेश प्रवक्ताओं रजनीश अग्रवाल और राहुल कोठारी को प्रमोशन मिला है। रजनीश संगठन महामंत्री सुहास भगत और राहुल नरेंद्र सिंह तोमर के करीबी हैं। सिंधिया समर्थकों को निगम-मंडलों में मिलेगी नियुक्तियां
बीजेपी सूत्रों का कहना है कि सिंधिया समर्थकों को निगम-मंडलों में नियुक्तियां दी जाएंगी। हालांकि कयास यह लगाए जा रहे थे कि सिंधिया के 3-4 समर्थकों को एडजस्ट किया जाएगा।

 

 

Daily Update के लिए अभी डाउनलोड करे : MP samachar का मोबाइल एप  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here