चीन में हजारों लोग बैक्‍टीरिया जनित बीमारी से संक्रमित

0
147
people-infected-bacterial-disease-in-china-चीन
people-infected-bacterial-disease-in-china-चीन

उत्‍तर पश्चिम चीन में जानवरों के लिए वैक्‍सीन बनाने वाले एक सरकारी बायोफार्मास्‍युटिकल प्‍लांट  में पिछले साल हुए लीकेज के बाद हजारों की संख्‍या में लोग एक वैक्‍टीरिया जनित बीमारी से  संक्रमित पाए गए हैं.

लानझोउ शहर के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने बताया कि 3245 लोग brucellosis संक्रमण के शिकार हो गए हैं. यह बीमारी जानवरों के प्रोडक्‍ट या संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से होती है और इसके कारण बुखार, जोड़ों में दर्द और सिरदर्द होता है. इससे पहले भी करीब 1401 लोग पॉजिटिव पाए गए थे।

हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कहा है कि बीमारी के व्‍यक्ति से व्‍यक्ति तक फैलने के कोई संकेत नहीं मिले हैं. चीनी अधिकारियों को पता चला है कि बायोफार्मास्‍युटिकल प्‍लांट ने जानवरों के लिए Brucella वैक्‍सीन के उत्‍पादन के दौरान पिछले वर्ष जुलाई और अगस्‍त माह के दौरान एक्‍सपायर्ड कीटाणुनाशक का इस्‍तेमाल किया था, इसके मायने यह हैं कि वैक्‍टीरिया खत्‍म नहीं हो पाया और इसके कारण संक्रमण फैला.
लानझोउ में चाइना एलीमल हसबैंड्री बायोफार्मास्‍युटिकल फैक्‍ट्री की दूषित गैस से वैक्‍टीरिया युक्‍त एरोसोल का निर्माण हुआ और यह जल्‍द ही हवा के जरिये लानझोउ वेटरेनरी रिसर्च इंस्‍टीट्यूट में पहुंच गया, इसके कारण पिछले साल दिसंबर माह में करीब 200 लोग संक्रमित हुए.
Xinhua न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, लानझोउ यूनिविर्सिटी के 20 से अधिक स्‍टूडेंट भी पॉजिटिव पाए गए थे, इसमें से कुछ इंस्‍टीट्यूट के ही थे. लानझोउ के हेल्‍थ कमीशन ने शुक्रवार को कहा कि भेड़, मवेशी और सूअर वैक्‍टीरिया को फैलाने के लिए सबसे अधिक शामिल थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here