RSS का मध्यभारत प्रांत का चार दिवसीय घोष शिविर शुरु,कल ग्वालियर आएंगे संघ प्रमुख मोहन भागवत

0
106

ग्वालियर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) मध्यभारत प्रांत के चार दिवसीय प्रांतीय स्वर साधक संगम (घोष शिविर) का शुभारंभ ग्वालियर में गुरुवार सुबह होगा।इस मौके पर सरस्वती शिशुमंदिर, केदारधाम परिसर में घोष की अभी तक की यात्रा को लेकर लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा। कार्यक्रम के शुभारंभ पर अतिथियों के रूप में मध्य भारत प्रांत के संघचालक अशोक पांडे और राजा मानसिंह तोमर संगीत-कला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. साहित्य कुमार नाहर शामिल होंगे।इस शिविर में हिस्सा लेने RSS के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत 26 नवंबर को ग्वालियर पहुंचेंगे। उनकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ग्वालियर अलर्ट पर है।

 

 

जानकारी के मुताबिक, इस शिविर में मध्य भारत प्रांत के 31 जिलों के 500 से अधिक घोषवादक भाग लेंगे। गुरूवार सुबह 10:30 बजे ऐतिहासिक प्रदर्शनी का उद्घाटन होगा और शिविर की शुरुआत होगी। यहां लगी प्रदर्शनी में चार श्रेणियां होंगी। इनमें परम्परागतृप्राचीन वाद्य यंत्र देखे जा सकेंगे। इसमें घोष की इतिहास यात्रा को LED TV पर दिखाया जाएगा। यह प्रदर्शनी 25 से 28 नवंबर तक चलेगी, जो आमजन के लिए खुली रहेगी। इस शिविर का समापन 28 नवंबर को होगा।

 

 

 

आरएसएस के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत 26 नवंबर की शाम ट्रेन से ग्वालियर आएंगे। वे यहां 28 नवंबर तक रहेंगे. इस शिविर में अखिल भारतीय शारीरिक प्रमुख सुनील कुलकर्णी और अखिल भारतीय सह शारीरिक प्रमुख जगदीश भी होंगे। स्वर साधक संगम शिविर के लिए केदारधाम परिसर को भारतीय संस्कृति के मुताबिक सजाया गया है।यहां पर जगह-जगह रंगोलियां, दूधिया रोशनी, स्वागत द्वार, बौधिक कक्ष जैसी व्यवस्थाएं की गई हैं।RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत जीवाजी यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा ले सकते हैं। इस दौरान उनकी सुरक्षा में तैनात बल ने सभी जगहों का मुआयना कर लिया है. सुरक्षा की रणनीति भी तय है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत को शीर्ष जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।

 

 

शिविर के दौरान डॉ. भागवत शिवपुरी लिंक रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय परिसर में ही रहेंगे। प्रशासन ने प्रोटोकॉल ऑफिसर एसडीएम सीबी प्रसाद को VIP मूवमेंट को देखते हुए सभी रेस्ट हाउस रिजर्व रखने के निर्देश दे दिए हैं। निगम को साफ-सफाई की व्यवस्था को चाक-चौबंद करने को कह दिया गया है। एंबुलेंस सहित 10 से अधिक वाहनों का इंतजाम सरसंघचालक की Z प्लस सुरक्षा व्यवस्था के लिए किया जाएगा।हाइवे से लेकर शहर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिसबल तैनात होगा।संदिग्ध वाहनों को अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। शहर में लगातार चेकिंग चलेगी।साथ ही कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा डी बनाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here