Sitaare Zameen Par: ओटीटी को कहा न और थिएटर को बनाया ताकत! 1250 स्क्रीन पर आमिर की नई चाल कितनी होगी कामयाब

Sitaare Zameen Par: आमिर खान को हमेशा एक परफेक्शनिस्ट माना गया है। लेकिन ‘लाल सिंह चड्ढा‘ के फ्लॉप होने के बाद उन्होंने अचानक फिल्मों से दूरी बना ली थी। उनके इस फैसले से फैन्स काफी दुखी थे। पर आमिर ने अपने ब्रेक के दौरान खुद को बेहतर करने पर फोकस किया। वे अब खुद को एक नया रूप देने की कोशिश में लगे हुए हैं। उनका कहना है कि वे जब भी वापसी करें तो ऐसा प्रोजेक्ट लाएं जो दिल को छू जाए। इसीलिए ‘सितारे ज़मीन पर’ नाम की फिल्म से उनकी वापसी हो रही है जो 20 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। यह फिल्म सिर्फ एक प्रोजेक्ट नहीं बल्कि उनके लिए इमोशनल सफर जैसा है।

‘सितारे ज़मीन पर’ की रिलीज को लेकर खास प्लान

आमिर खान अपनी फिल्मों की रिलीज को लेकर हमेशा कुछ नया सोचते हैं। इस बार भी उन्होंने एक अलग रणनीति अपनाई है। खबर है कि पहले वाली ‘तारे ज़मीन पर’ करीब 1000 से 1500 स्क्रीन पर रिलीज हुई थी। लेकिन अब ‘सितारे ज़मीन पर’ के लिए 1250 स्क्रीन तय की जा रही हैं। यानी वो एक संतुलित लेकिन असरदार स्केल पर फिल्म को रिलीज करने की तैयारी में हैं। आमिर को इस फिल्म पर पूरा भरोसा है और वे मानते हैं कि ये फिल्म धीरे धीरे दर्शकों के दिलों में जगह बना सकती है। इसीलिए उन्होंने जोर शब्दों की बजाय भावना से जुड़ी मार्केटिंग को प्राथमिकता दी है।

फिल्म की सबसे खास बात यह है कि इसे किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज नहीं किया जाएगा। आमिर खान का मानना है कि इस फिल्म को बड़े पर्दे पर देखने का अनुभव ही खास है। इसलिए वे नहीं चाहते कि दर्शक इस फिल्म को मोबाइल या टीवी स्क्रीन पर देखें। वे चाहते हैं कि लोग थियेटर में आएं और इसे परिवार के साथ देखें। इससे न केवल बॉक्स ऑफिस को मजबूती मिलेगी बल्कि दर्शकों के साथ भावनात्मक जुड़ाव भी गहरा होगा। आमिर का यह फैसला काफी रिस्की भी है क्योंकि आज के समय में अधिकांश फिल्में ओटीटी पर आती हैं लेकिन उन्हें भरोसा है कि यह फिल्म थिएटर तक खींच लाएगी।

वर्ड ऑफ माउथ का गेम है प्लान का हिस्सा

आमिर खान की टीम ने तय किया है कि फिल्म के रिलीज के बाद भी प्रमोशन जारी रहेगा। उनका मानना है कि अगर फिल्म अच्छी हो तो लोग एक दूसरे को बताकर फिल्म देखने की सलाह देते हैं। यह वर्ड ऑफ माउथ ही फिल्म को हिट बना सकता है। आमिर इस रणनीति पर पहले भी काम कर चुके हैं और उन्हें इस तरीके पर गहरा भरोसा है। इसलिए वे रिलीज के बाद मीडिया इंटरव्यू इवेंट्स और फैन्स से मिलने के प्रोग्राम करेंगे। इसका मकसद यही होगा कि दर्शकों के बीच फिल्म को लेकर लगातार चर्चा बनी रहे और थिएटर में दर्शकों की भीड़ धीरे धीरे बढ़ती रहे।

आमिर खान की यह रणनीति कोई नई नहीं है। इससे पहले भी राजश्री प्रोडक्शन ने ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी फिल्म को थिएटर में लंबे समय तक चलाकर सुपरहिट बनाया था। उसी तरह यशराज फिल्म्स ने ‘दम लगाके हईशा’ जैसी फिल्मों को छोटे स्तर पर रिलीज किया और धीरे धीरे दर्शकों के दिलों में जगह बनाई। आमिर खान इन्हीं उदाहरणों को देखकर अपनी फिल्म को भी एक लंबे रेस का घोड़ा बनाना चाहते हैं। अब देखना यह है कि उनकी मेहनत और सोच इस बार रंग लाती है या नहीं। फैन्स को तो उम्मीद है कि यह फिल्म उन्हें पहले जैसी आमिर की क्लासिक फिल्मों की याद दिलाएगी।

लेटेस्ट न्यूज़
- Advertisment -

धार्मिक

error: Content is protected !!