Home Treatments :हाई B.P(ब्लड प्रेशर) को कंट्रोल करने के लिए पालक जूस के साथ बस ये एक चीज़

0
169
spinach-juice-to-control-high-b-p
spinach-juice-to-control-high-b-p
हाई ब्लड प्रेशर (B.P.) को कंट्रोल करने के तरीके कई हो सकते हैं. बशर्ते आपको इस्तेमाल करने का तरीका पता है. आप घर पर हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट ले सकते हैं. लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियाँ बेहद तेजी से फैल रही हैं. इनकी वजह है खान पान और जीवनशैली में होने वाले बदलाव हैं. हाई बीपी या उच्च रक्तचाप में क्या खाना चाहिए ये काफी बड़ा सवाल है, लेकिन डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाया जा सकता है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनिया भर में लोग पीड़ित हैं. हाई ब्लड प्रेशर (B.P.) होने पर कई दूसरे हेल्थ इशु हो सकते हैं. 
 
 
अक्सर लोग यह पूछते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें? ऐसे में एक जूस आपके लिए काफी कारगर हो सकता है. जब बात आती है हाई बीपी में डाइट  की तो पालक का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी फ़ायदेमंद हो सकती है.
 
पालक के फ़ायदे 
 
अगर आप भी हाइ ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो इसके लिए आप अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं. अगर आप अपने आहार में पालक शामिल करते हैं तो यह एक सेहतमंद विकल्प साबित होगा. पालक पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होती है. पालक ल्यूटिन धमनियों की वॉल्‍स की मोटाई बढ़ने से रोक सकता है. पालक खाने से आप हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं. पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में होता है. फोलेट और मैग्नीशियम ब्‍लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल में रखने में मददगार है. इसे साथ ही साथ पालक एक लो कैलोरी आहार है, जो वजन कम करने के लिए आहार में शामिल की जा सकती है. पालक में बहुत कम कैलोरी होती है.
 

उच्च रक्तचाप के लिए अजवाइन है फ़ायदेमंद

 अजवाइनफाइबर से भरपूर होती है, जो आपके वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है. ग्रीन वेजी ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्तचाप में तेजी से उतार-चढ़ाव को रोकता है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. अजवाइन में कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जिनमें उच्च मात्रा में पोटेशियम और रक्त परिसंचरण का समर्थन करता है जो कॉमरिन्स का समर्थन करता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में बहुत मदद करता है. अब जब आप पालक और अजवाइन के फायदों के बारे में जान चुके हैं तो चलिए जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाया जा सकता है पालक और अजवाइनका जूस.

पालक-अजवाइन जूस बनाने का तरीका

1. पालक के छह पत्ते धोएं और उन्हें तब तक उबालें जब तक वे पक न जाएं.

2. सेलेरी के दो से तीन डंठल लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें.

3.- जब पालक ठंडा हो जाए, तो इसे सेलेरी के डंठल के साथ जूसर / मिक्सर / ग्राइंडर में डालें. पालक और सेलेरी के मजबूत तीखे स्वाद को बेअसर करने के लिए एक चम्मच नींबू का रस या कुछ ककड़ी क्यूब्स जोड़े.

4.- नमक जोड़ने से बचें क्योंकि यह केवल रक्तचाप को जन्म देता है और समस्या को बढ़ाता है.

5.- सामग्री को एक गिलास पानी के साथ मिश्रित करें. जरूरत हो तो और पानी डालें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here