23.1 C
Bhopal
Saturday, September 21, 2024

देश में बढ़ेंगे इलेक्ट्रिकल व्हीकल, ग्वालियर के इनोवेटिव बॉय फलित ने बनाए चार्जिंग स्टेशन

Must read

ग्वालियर : युवा हर संभावनाओं में अवसर की तलाश करते हैं। अपने इनोवेशन से वे ऐसे रास्ते निकालते हैं, जो लोगों की परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। ऐसा ही इनोवेशन किया ग्वालियर के फलित गोयल ने। उन्होंने इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (ई-मोबेलिटी सॉल्युशन) तैयार किया है। इसे कैफे, रेस्टोरेंट, होटल, मल्टी के बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है। इससे शहर के लोग अपनी इलेक्ट्रिकल कार, बाइक, स्कूटी व ई रिक्शा को कहीं भी चार्ज कर सकेंगे। शुरुआती स्टेज में ही उनके पास देशभर से 30 बुकिंग आ चुकी हैं। इनमें प्रदेश से 10 इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की डिमांड है। वहीं इंदौर के नारायण फरक्या ने अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर यूवी-टर्मिनेटर बनाया है, जो कोरोना वायरस को 99.99 परसेंट तक किल कर सकने में सक्षम है।
एक पॉइंट से कार, बाइक, ई रिक्शा हो सकेंगे चार्ज

आरजेआइटी से एमटेक कर रहे फलित ने बताया कि इलेक्ट्रिकल व्हीकल शहर में इसलिए नहीं बढ़ पा रहे, क्योंकि चार्जिंग स्टेशन नहीं हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैंने स्टार्टअप के रूप में इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (ई-मोबेलिटी सॉल्युशन) तैयार किए हैं। ‘ई-मोबेलिटी सॉल्युशनÓ का साइज 1 बाय 2 फीट है, जिसे कहीं भी लगाया जा सकता है। देश का यह पहला चार्जिंग स्टेंशन यूनिवर्सिल होगा, जिसमें एक पॉइंट से सभी गाडिय़ां चार्ज हो सकेंगी।

इसके लिए यूजर्स व शॉपकीपर्स को कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। उन्हें क्यूआर कोड स्कैन करना है। पेमेंट शॉपकीपर के पास पहुंचते ही चार्जिंग स्टार्ट हो जाएगी। शॉपकीपर इसे कहीं से भी ऑपरेट कर सकेंगे। यह यूजर्स के लिए सेल्फ होगा। मशीन का पॉवर आउटपुट 3000वीए है। यह मशीन एआइ एंड आइओटी बेस्ड है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!