24.2 C
Bhopal
Saturday, September 21, 2024

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला,MP के इन 3 बड़े शहरों में भी दौड़ेगी मेट्रो

Must read

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने अब राजधानी भोपाल सरे शहरों को भी मेट्रो नेटवर्क से जोड़ने का प्लान तैयार किया है। इंदौर-भोपाल के साथ जबलपुर-ग्वालियर और उज्जैन में ब्रॉडगेज मेट्रो नेटवर्क तैयार किया जाएगा भविष्य के ट्रैफिक और आम जनता की जरूरत के मद्देनजर सरकार ट्रांसपोर्ट को लेकर नए कदम उठा रही है। सबसे पहले भोपाल से इंदौर तक ब्रॉडगेज मेट्रो दौड़ाने की तैयारी चल रही है।

इसके लिए मेट्रो को लेकर तीन स्टेज की कार्ययोजना पर काम शुरू हो गया है।सबसे पहले भोपाल से इंदौर तक मेट्रो लाने की तैयारी की जा रही है।इस रूट पर ब्रॉडगेज मेट्रो दौड़ेगी। यह भोपाल से इंदौर और इंदौर से भोपाल दोनों तरफ चलेगी।इसकी स्पीड 200 किमी तक होगी।अभी भोपाल और इंदौर में आंतरिक तौर पर लाइट मेट्रो पर काम चल रहा है। लेकिन अब सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए शहरों को मेट्रो से कनेक्ट करने का प्लान तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केंद्रीय सड़क व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से चर्चा भी कर चुके हैं।

मध्य प्रदेश में मेट्रो के लिए तीन स्टेज की कार्ययोजना पर काम चल रहा है। इसमें पहले स्टेज के तहत भोपाल से इंदौर तक ब्रॉडगेज मेट्रो का काम शुरू होगा। दूसरे स्टेज में मेट्रो सैटेलाइट टाउनशिप तक मेट्रो चलाने की योजना है। तीसरी स्टेज में शहरों के अंदर चलने वाली लाइट मेट्रो को शामिल किया गया है।अभी लाइट मेट्रो पर भोपाल-इंदौर में काम चल रहा है। सैटेलाइट टाउनशिप तक ब्रॉडगेज मेट्रो नेटवर्क तैयार किया जाएगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!