28.8 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

MP के उच्च शिक्षा विभाग का फैसला,कॉलेज में परिक्षाएं होंगी ऐसे

Must read

भोपाल। तकनीकी शिक्षा विभाग ने प्रदेश के तकनीकी कालेजों में आनलाइन परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं उच्च शिक्षा विभाग ने आफलाइन परीक्षा कराने का आदेश जारी किया है। अब कालेजों में दिसंबर और जनवरी में होने वाली परीक्षाएं 50 फीसद उपस्थिति के साथ आफलाइन होंगी। हालांकि विद्यार्थी इसका विरोध करते हुए तकनीकी कालेजों की तर्ज पर आनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे हैं। यहां यह बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग दो साल से कोरोना संक्रमण को देखते हुए ओपन बुक पद्धति से परीक्षा कराता आ रहा है। इस बार विभाग परीक्षा की यह वैकल्पिक व्यवस्था को खत्म कर भौतिक तौर उपस्थिति के साथ परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहा है। इसकी शुरुआत पीजी के प्रथम और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं से होगी जो दिसंबर और जनवरी में होनी हैं। परीक्षा में करीब सवा दो लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

बात दे उच्‍च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि सभी परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों की उपस्थिति 50 फीसद रहेगी। इसके लिए विवि को अधिक संख्या में परीक्षा केंद्र तैयार करने होंगे। हालांकि अभी तक किसी भी विवि ने परीक्षाओं में विद्यार्थियों को शामिल करने परीक्षा फार्म नहीं खोले हैं। यहां तक कि पीजी के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के नामांकन भी पूरे नहीं किए हैं। विभाग ने सभी कालेजों को प्रवेशरत विद्यार्थियों के नामांकन करने के लिए 10 दिसंबर तक सूची विवि भेजने के आदेश दिए हैं। विभाग भौतिक रूप से उपस्थिति के साथ परीक्षाएं कराने की शुरुआत पीजी के प्रथम और तीसरे सेमेस्टर से करेगा। ये परीक्षाएं एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक 15 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच में होना है। विभाग इस दौरान दोनों सेमेस्टर की परीक्षाएं भौतिक रूप से कराएगा। इस संबंध में विभाग जल्द कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए आदेश भी जारी करेगा। बता दें कि प्रदेश के 1301 कालेजों में करीब सवा दो लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

उच्‍च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि शासकीय और निजी विवि अपने संस्थानों की व्यवस्था को देखते हुए अपने शैक्षणिक विभागों की परीक्षाएं आनलाइन करा सकते हैं। इसके लिए विवि को कोविड गाइडलाइन का पूरा पालन करना होगा। आरजीपीवी कर चुका परीक्षा स्थगित करने का निर्देश जारी राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) ने अपने पांचवें से आठवें सेमेस्टर की सभी आफलाइन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। ये परीक्षा 25 दिसंबर से शुरू कराई जा सकती हैं। इसके लिए समय-सारिणी जल्द ही जारी हो सकती है।

 

आरजीपीवी 9 दिसंबर से आफलाइन एग्जाम लेने परीक्षा केंद्रों को तैयार कर गाइडलाइन जारी कर दी थी, लेकिन शासन से मंजूरी नहीं मिलने के कारण परीक्षाओं के कई कार्यों को रोक दिया गया था। इसके चलते दो दिसंबर से शुरू होने वाले प्रैक्टिकल तक स्थगित कर दिए गए थे। सीएम शिवराज  की घोषणा के बाद आरजीपीवी ने थ्योरी परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश तक जारी कर दिया। पांचवें से आठवें सेमेस्टर की परीक्षाओं में करीब 75 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। अब आरजीपीवी को आनलाइन एग्जाम कराने के लिए परीक्षा पेपर से लेकर हर चीज का इंतजाम दोबारा करना होगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!