22 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

आपके Aadhaar ID से कितने सिम हुए एक्टिवेट,ऐसे करे पता

Must read

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि हमारे पहचान पत्र खासकर आधार कार्ड पर कोई दूसरा व्यक्ति सिम चला रहा होता है और हमें पता भी नहीं होता। क्या आप जानते हैं कि आपके आधार नंबर से कितने मोबाइल सिम लिंक्ड हैं, यह आसानी से जान सकते हैं। अगर आप इसमें से किसी सिम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप उसे बंद करा सकते हैं।

 

आपकी आधार नंबर पर कितने सिम एक्टिवेट हैं, इस बात का पता लगाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल भी तैयार किया है। दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एक पोर्टल टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन लॉन्च किया है। इस पोर्टल के जरिए यूजर्स अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच कर सकते हैं।

 

TAFCOP वेबसाइट के जरिए आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड पर अब तक कितने सिम जारी किए जा चुके हैं। अगर कोई मोबाइल नंबर आपकी जानकारी के बिना आपके आधार नंबर से लिंक्ड है तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पुराने और अनयूज्ड नंबर को आसानी से अपने आधार से अलग भी कर सकते हैं।

 

 

1. अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल सिम के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाना होगा।2. यहां अपना फोन नंबर डालनी होगी।3. इसके बाद आपको ‘Request OTP’ बटन पर क्लिक करना होगा.4. इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर आये हुए ओटीपी को डालना होगा। 5. फिर, आपके आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर दिखने लगेंगे। 6. जहां यूजर्स उन नंबरों की रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं जो उनके उपयोग में नहीं हैं या जिनकी अब आवश्यकता नहीं है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!