31.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

गृहमंत्री की सख्त चेतावनी, अहमदाबाद ब्लास्ट मामले में जेल में आतंकियों पर रखें 24 घंटे नजर

Must read

भोपाल। अहमदाबाद ब्लास्ट में दोषी ठहराए गए सात आतंकी इस वक्त भोपाल की सेंट्रल जेल में बंद हैं। इसके मद्देनजर जेल की सुरक्षा व्यवस्था को और सख्त कर दिया गया है। 24 घंटे इनकी हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी।अब सुरक्षा व्यवस्था की प्रतिदिन समीक्षा होगी। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जेल की अध्यक्षता में समिति गठित कर दी गई है। साथ ही भोपाल कमिश्नर गुलशन बामरा को निर्देश दिए गए हैं वे जेल के बाहर पुलिस की निगरानी व्यवस्था को और बढ़ाएं।

 

 

जेल विभाग को वाकी-टाकी, ताला-चाबी, फोन बदलने के निर्देश दिए गए हैं। सेंट्रल जेल में हाटलाइन की व्यवस्था भी बनाई जाएगी। यह निर्देश गृह एवं जेल मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को सेंट्रल जेल, भोपाल की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए दिए उच्च स्तरीय बैठक में भोपाल सेंट्रल जेल की सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े सभी पहलूओं की समीक्षा की गई। इसमें बताया गया कि जिस अंडा सेल में आतंकियों को रखा गया है, वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सशस्त्र बल के जवान तैनात हैं। टावर के माध्यम से 24 घंटे निगरानी हो रही है। जेल के बाहर भी पुलिस बल के जवान तैनात हैं। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जेल की अध्यक्षता में समिति गठित करने का निर्णय लिया गया। इसमें उप पुलिस महानिरीक्षक जेल और जेल अधीक्षक का सदस्य बनाया गया है।

 

 

समिति प्रतिदिन सुरक्षा से जुड़े प्रत्येक पहलू की समीक्षा करेगी। इसमें यह देखा जाएगा कि आतंकियों से कौन फोन पर बात करना चाहते हैं। जो खाना-पीना दिया रहा है, वो कैसे है और सुरक्षा पर्याप्त है या इसमें बढ़ोतरी करने की जरूरत है। समिति गृह एवं जेल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क में रहेगी और सुरक्षा संबंधी जानकारी देगी। गृह मंत्री ने बताया कि बैठक में जेल में हाटलाइन की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है। ये बैरागढ़ के गांधी नगर थाने से संबंद्घ होगी। जेल के भीतर जेल प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी और बाहर का जिम्मा जिला पुलिस बल संभालेगा। इसके लिए भोपाल के संभागायुक्त को व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। सुरक्षा संबंधी सभी व्यवस्थाओं की जांच कर ली गई है। इलेक्ट्रिक फेंसिंग, सीसीटीवी कैमरे और हाइमास्क लाइट ठीक काम कर रही हैं।

 

बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह डा.राजेश राजौरा, महानिदेशक जेल अरविंद कुमार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गाजीराम मीणा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक अवस्थी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। अंडा सेल में रखे गए हैं सिमी के 24 आतंकी भोपाल सेंट्रल जेल की अंडा सेल में सिमी के 24 आतंकियों को रखा गया है। इनमें से छह को अहमदाबाद ब्लास्ट मामले में फांसी और एक को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। यहां तैनात सुरक्षा कर्मियों के वेतन भत्ते सहित अन्य खर्च को मिला लिया जाए तो लगभग ढाई करो़ड़ रुपये सुरक्षा में व्यय होते हैं। अंडा सेल चार करोड़ रुपये की लागत से तैयार है।

 

 

 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!