24.2 C
Bhopal
Saturday, September 21, 2024

मौसम विभाग IMD ने किया अलर्ट, इन राज्यों में बारिश और चक्रवात तूफान के आसार  

Must read

नई दिल्ली। जहां दिल्ली में हीटवेव लौटने के लिए तैयार है, वहीं चक्रवात आसनी, कमजोर होते हुए, अगले कुछ दिनों में तटीय ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों और तटीय पश्चिम बंगाल में बारिश लाएगा। चक्रवात आसनी के बीच आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं और बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा तटों के करीब आने वाले आसनी के मंगलवार (10 मई) की रात तक चक्रवाती तूफान में तीव्रता कम होने की संभावना है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को भुवनेश्वर में कहा था कि चक्रवात ओडिशा या आंध्र प्रदेश में दस्तक नहीं देगा, लेकिन पूर्वी तट के समानांतर चलेगा और भारी बारिश का कारण बनेगा।p

 

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात के कारण कोलकाता, हावड़ा, पुरबा मेदिनीपुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना और नदिया जिलों सहित पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से में गुरुवार (13 मई) तक भारी बारिश होने की संभावना है। रांची में मौसम कार्यालय ने कहा कि झारखंड के दक्षिणी, मध्य और पूर्वोत्तर हिस्सों में 11 से 13 मई तक बिजली और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। चक्रवात के प्रभाव में, तटीय ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय पश्चिम बंगाल के आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार शाम से अधिक वर्षा होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा कि पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में बहुत अधिक समुद्र की स्थिति बने रहने की संभावना है और मछुआरों को कम से कम दो दिनों के लिए मंगलवार से इस क्षेत्र में बाहर नहीं निकलने के लिए कहा। इसने यह भी सलाह दी कि तटीय क्षेत्रों और समुद्री समुद्र तटों में पर्यटन गतिविधियों को 13 मई तक निलंबित कर दिया जाए।

 

चूंकि सिस्टम के ओडिशा या आंध्र प्रदेश में पहुंचने की संभावना नहीं है, इसलिए झारखंड में इसका कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा। सिस्टम के विस्तारित क्लाउड बैंड और खाड़ी से नमी की घुसपैठ के कारण राज्य में मौसम में बदलाव का अनुभव होगा। बंगाल, “रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने पीटीआई को बताया।इस प्रणाली से गर्म मौसम की स्थिति से और राहत मिलने की उम्मीद है।पिछले कुछ दिनों से राज्य के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण झारखंड का अधिकतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस पहले ही गिर चुका है, राजधानी रांची में सोमवार दोपहर 2.30 बजे 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो रविवार से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम है।

 

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में, हालांकि, सामान्य जीवन अप्रभावित रहा क्योंकि सोमवार को कोई बारिश नहीं हुई थी। अधिकारियों ने कहा कि अंतर-द्वीप नौका सेवाएं चालू हैं लेकिन मछुआरों को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने एक येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें दिल्ली में एक ताजा हीटवेव की चेतावनी दी गई है, जिसमें बुधवार तक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि हीटवेव का दौर 15 मई तक जारी रह सकता है क्योंकि अगले एक सप्ताह में उत्तर पश्चिमी भारत पर मौसम के असर को कम करने की संभावना नहीं है।

 

 

हालांकि, दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में तापमान में तेज वृद्धि नहीं होगी, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात आसनी के प्रभाव में इस क्षेत्र में पूर्वी हवाएं चल रही हैं, आर्द्रता के स्तर में वृद्धि से असुविधा हो सकती है, एक निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन वैज्ञानिक महेश पलावत के अनुसार पूर्वी हवाओं के बिना, तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक उछल गया होता।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!